Close

मैनपुर में नलजल योजना बंद पेयजल के लिए मचा हाहाकार अफसर चुनाव ड्यूटी और नेता चुनाव प्रचार में व्यस्त आम जनता त्रस्त

० नलो की टोटियों दो महीने से सुखा – तालाब में गंदगी निस्तार की गंभीर समस्या लोगों में भारी आक्रोश

० गरियाबंद कलेक्टर आकाश छिकारा से मैनपुर के ग्रामीणों ने लगाई गुहार समस्या का जल्द समाधान करने की मांग

गरियाबंद। गरियाबंद जिले के तहसील मुख्यालय मैनपुर नगर के लोग पेयजल जल और निस्तारी जल जैसे गंभीर समस्याओं से जूझ रहे है लेकिन इस समस्या का समाधान करने वाला कोई भी संबंधित विभाग के अफसर -कर्मचारी तथा जनप्रतिनिधि नजर नही आ रहे है जिसके चलते समस्या दिनो दिन बढ़ती जा रही है और लोगो का आक्रोश भी बढ़ रहा है जबकि सामने दीपावली त्यौहार है और लोगो को पीने के पानी के लिए इस ठंड के मौसम में तरसना पड़ रहा है नगर के लोगो ने कई बार ग्राम पंचायत के पदाधिकारियों व पीएचई विभाग के अधिकारियों से गुहार लगाकर थक चुके है लेकिन अब तक समस्या का समाधान नही हुआ है। इन दिनों विधानसभा चुनाव की सरगर्मी तेज है और अधिकांश अधिकारी कर्मचारियों का चुनाव कार्य में ड्यूटी लगी हुई है वही जनप्रतिनिधि भी चुनाव में व्यस्त नजर आ रहे है तो दूसरी ओर आम जनता मूलभूत बुनियादी सुविधाओं के लिए तरस रहे है। मैनपुर नगर के लोगो ने गरियाबंद जिले के कलेक्टर आकाश छिकारा से मांग किया है कि मैनपुर में बंद पड़े नलजल योजना को प्रारंभ किया जाये और पाईप लाईन में सुधार किया जाये जिससे नगर के लोगो को सुविधाएं मिल सके।

मिली जानकारी के अनुसार तहसील मुख्यालय मैनपुर नगर में दो ओवर हैडटैंक के माध्यम से पूरे मैनपुर नगर में पेयजल की सप्लाई किया जाता है लेकिन मैनपुर नगर के सबसे पुरानी पानी की ओवर हैडटैंक जो जनपद पंचायत के सामने है इस ओवर हैडटैंक पिछले दो माह से बंद है इसके संबंध में जानकारी लेने पर पता चला की ओवर हैडटैंक को पानी भरने के लिए ट्यूबवेल का सहारा लेना पड़ता है लेकिन मैनपुर के इस ओवर हैडटैंक को पानी भरने वाला ट्यूबवेल पिछले दो माह से मोटर जलने के कारण बंद पड़ा हुआ है ,

नया पाईप लाईन लगाने एक करोड रूपये का टेंडर के बावजूद एक साल में नही हुआ कार्य प्रारंभ

तहसील मुख्यालय मैनपुर नगर में पेयजल सप्लाई के लिए मुख्य पाईप लाईन व नगर के भीतर लगभग 25 वर्षो पुराना होने के कारण अब जगह जगह से जर्जर और जीर्ण शीर्ण हो गया है ग्राम पंचायत के पास पर्याप्त बजट के अभाव में नया पाईप लाईन लगाने में परेशानी हो रही है, मैनपुर नगर में नया पाईप लाईन लगाने के लिए लगभग एक करोड़ रूपये शासन द्वारा स्वीकृत किया गया है और पाईप लाईन कार्य के लिए बकायदा टेंडर भी धमतरी के एक कार्य एजेंसी को मिल चुका है लेकिन संबंधित ठेकेदार द्वारा आठ माह बाद भी मैनपुर में पाईप लाईन लगाने का कार्य प्रारंभ नही किया गया है इस ओर पीएचई विभाग के अफसर क्यो ध्यान नही दे रहे है समझ से परे है।

एक मात्र निस्तारी तालाब जलकुंभी और गदंगी से भरा निस्तार की समस्या

मैनपुर नगर का एक मात्र निस्तारी तालाब की हालत बेहद खराब हो गई है जलकुंभी और गंदगी से पुरा तालाब पटा पडा है, तालाब का पानी पुरी तरह दूषित हो गया है जिसके कारण तालाब में इन दिनो निस्तारी करना मुश्किल हो गया है नगर के आबादी लगभग 08 से 10 हजार के आसपास हो गया है अधिकांश लोगो का निस्तार मैनपुर के तालाब में होता है, लेकिन इस वर्ष तालाब में अभी से पानी बेहद कम भी हो गया है तालाब मे जलकुंभी और कचरा भरा पडा है जंहा निस्तार करना मुश्किल हो गया है, इस तालाब में नगरवासियों के साथ मवेशी भी निस्तार करते है, लेकिन तालाब का पानी अभी से इतना गंदा हो गया है कि पानी को हथेली पर उठाते ही कीडे नजर आते है। मैनपुर नगर के तालाब सौन्दर्यीकरण के लिए लगभग 25 से 30 लाख रूपये स्वीकृत किया गया है और तीन वर्ष से कार्य अधुरा पड़ा हुआ है।

क्या कहते है ग्राम पंचायत मैनपुर सरपंच

ग्राम पंचायत मैनपुर के सरपंच बलदेव राज ठाकुर ने बताया कि मैनपुर नगर में लगाये गये पाईप लाईन तीन दशक पुराना है, जिसके कारण जगह जगह से पाईप लाईन जर्जर हो गया है कई बार सुधार करवाया गया है लेकिन पानी के दबाव में जगह जगह से पाईप लाईन क्षतिग्रस्त हो जा रहा है नया पाईप लाईन लगाने के लिए टेंडर होने के बाद भी अब तक कार्य प्रारंभ नही हुआ है। श्री ठाकुर ने कहा गरियाबंद कलेक्टर आकाश छिकारा से नया पाईप लाईन जल्द लगाने फरियाद लगायेंगे।

क्या कहते है पीएचई अफसर

पीएचई विभाग गरियाबंद कार्यपालन अभियंता श्री जैन ने बताया मैनपुर में मोटरपंप खराब है यह ग्राम पंचायत का मामला है। उन्होने आगे बताया मैनपुर में नया पाईप लाईन लगाने के लिए टेंडर हो गया है तो कार्य क्यों प्रारंभ नहीं हुआ है पूरी जानकारी लेकर बता रहा हूं,

क्या कहते है जनपद पंचायत मैनपुर सीईओ

जनपद पंचायत मैनपुर के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अंजली खलको ने कहा मैनपुर में पेयजल समस्या के तत्काल समाधान के लिए ग्राम पंचायत को निर्देशित किया गया है।

scroll to top