Close

मेष राशि के बच्चों के सिर पर फेरे हाथ, राशि के अनुसार कैसे करें पैरेंटिंग

बच्चों को पूरी तरीके से तो आप अपने सांचे में नहीं ढाल सकते हैं. लेकिन राशियों के जरिए हम इन नन्हे नटखट की आदतों और स्वभाव के बारे में कुछ बुनियादी बातें जान सकते हैं और कमियों को दूर कर सकते हैं.

मेषः  सिर पर हाथ फेरें फिर समझाया

व्यक्तित्व : ऐसे बच्चे सपने देखने वाले, भावुक, असामान्य व्याख्याकार, उदार होने के साथ-साथ इनमें जन्मजात नेतृत्व का गुण होता है. हर वक्त आपका ध्यान चाहते हैं.

कैसा हो आपका व्यवहार : इनको चोट से बचना चाहिए. यह अपना होम-वर्क न करने के लिए कोई न कोई बहाना ढूंढ ही लेते हैं, इसलिए शुरू से ही उन्हें अनुशासन में रखना चाहिए. इनके उत्साह और ऊर्जा को कभी भी दबाने की कोशिश न करें अन्यथा इस बात को यह दिल से लगा लेंगे. इन्हें अपने ऊपर बहुत अधिक टोकाटाकी नहीं पसंद होती है, इसलिए बहुत प्यार के साथ इनको अनुशासित रखना चाहिए. यदि आप नरमी से और मुस्करा कर किसी काम के लिए कहेंगे तो यह झट से कर देंगे. अपनी प्रशंसा सुन कर यह बहुत ही खुश होते हैं परंतु गुस्सा आने पर यह सब कुछ भूल जाते हैं.

विशेष बात : आलस्य इनके लिए खतरनाक है.

वृषः प्यार से सब कुछ कर देते हैं

व्यक्तित्व : वृष राशि के बच्चे हठी स्वभाव के होते हैं. इनसे कोई भी काम जबरदस्ती नहीं करवाया जा सकता है. ऐसे बच्चे चुपचाप  रहने वाले स्नेही होते है. इन्हें गले से लगना और बाहों में सिमटना बहुत ही अच्छा लगता है मजबूत कद काठी के होने के कारण यह शारीरिक क्षमताओं वाले करियर में झंडे गाड़ देते हैं. यह अंदर से बहुत ही सचेत होते हैं और अपने काम को अच्छे प्रकार  से सीखने के लिए कड़ी मेहनत से नहीं घबराते हैं.

कैसा हो आपका व्यवहार : ऐसे बच्चों का पालन प्यार भरे वातावरण में होना चाहिए  जिसमें भेदभाव बिल्कुल भी न झलके. संगीत और सुंदरता को  उनके आसपास बनाए रखेंगे तो यह शांत प्रवृत्ति के रहेंगे.

विशेष बात : इनके साथ जबरन कार्य करने की कोशिश न करें.

मिथुनः चंचलता इनकी खास निशानी

व्यक्तित्व : मिथुन राशि के बच्चे दिमाग और शरीर से चुस्त और फुर्तीले होते हैं. इनकी तेजी के कम करने की बजाय सही दिशा देनी चाहिए अन्यथा इसकी तेजी को कम करना उनकी प्रतिभा को कम करने जैसा होगा. ऊर्जा और बहुआयामी प्रतिभा को अनेक प्रकार के रचनात्मक कार्यों में लगाने की कोशिश करें. अन्य बच्चों की अपेक्षा इन बच्चों में बहुत कुछ कर गुजरने की क्षमता होती है. भाषा पर बहुत  ही अच्छी पकड़ होने के साथ-साथ सजीव कल्पना और अद्भुत बौद्धिक ज्ञान भी इनके अंदर भरपूर होता है.

कैसा हो आपका व्यवहार : सपनों को साकार करने के लिए इन्हें दृढ़ता और धैर्य के साथ डटे रहने और कठोर नियम अपनाने के लिए सदैव प्रेरित करते रहना होगा.

विशेष बात : इनके अत्यधिक एक्टिव दिमाग को व्यस्त रखने की कोशिश करें.

कर्क : जन्मजात मैनेजमेंट के गुण

व्यक्तित्व :  कर्क राशि के बच्चे बेहद जिज्ञासू, कल्पनाशील और मनमौजी होते हैं. यह स्वभाव से बहुत ही आज्ञाकारी और जन्मजात नेतृत्व करने की क्षमता रखने वाले होते हैं. प्यार और ममता के इच्छुक और जल्दी डर जाने वाले होते हैं. इनका कला के प्रति रुझान होता है . इनका परिवार से ज्यादा लगाव होता है और धन के मामलों में हिसाब-किताब में विश्वास रखते हैं.

कैसा हो आपका व्यवहार :  इनके साथ खुलकर पेश आना चाहिए अन्यथा इनके अंतर्मुखी  बनने की आशंका बनी रहती है. चूंकि यह बहुत ही भावुक होते हैं, इसलिए इन्हें बहुत ही अच्छा, प्यारा, स्मार्ट बच्चा होने का अहसास कराना होगा.

विशेष बात : इनके कुदरती रचनात्मक स्वभाव को प्रोत्साहन दें.

सिंहः प्यार करने वाले और सजग होते हैं

व्यक्तित्व : सिंह राशि के बच्चे  खुशमिजाज स्वभाव के होते हैं. यह  आलस्य पूर्ण  माहौल को स्फूर्तिदायक माहौल में बदलने की  क्षमता रखते  हैं. इनके अंदर जन्मजात नेतृत्व के गुण विद्यमान होते हैं. इन्हें दिखावा करना बहुत अच्छा लगता है.

कैसा हो आपका व्यवहार : इन बच्चों के प्रति सतर्क रहें अन्यथा आपके अहम को ठेस पहुंच सकते हैं.

विशेष बात : इनका मजाक उड़ाने से बचें.

कन्या- ज्ञान लेना इनका सबसे बड़ा गुण

व्यक्तित्व : कन्या राशि का बच्चा बेहद सतर्क और शांत स्वभाव का होता है. ऐसे बच्चे किसी अजनबी के सामने तो शर्मीले और संकोची बने रहते हैं जबकि परिजनों के साथ बहुत ही खुले हुए होते हैं. इनमें अपनी उम्र की अपेक्षा कहीं अधिक समझदारी, आज्ञाकारिता और नैतिकता होती है. खान-पान में ये बेहद चुनाव पसंद होते हैं.

कैसा हो आपका व्यवहारः इनके प्रश्नों के उत्तर इनको देते रहें. इनको मोटिवेट करके रखना होगा. इनको प्यार से गले लगा कर बूस्टप किया जा सकता है.

विशेष बात : इनके व्यवहार को बदलने की कोशिश न करें.

तुलाः  आराम फरमाना इनका शौक

व्यक्तित्व : इस राशि के बच्चे बहुत ही चार्मिंग होते हैं लेकिन किसी चीज के बारे में निर्णात्मक इनको बहुत सारी चीजों में से यदि एक चीज चुनने के लिए कहा जाए तो इनके लिए यह काम सबसे कठिन होता है. चुनाव की स्थिति में भ्रमित हो सकते हैं। इसलिए इन्हें विकल्प देने से बचें. इन्हें म्यूजिक सुनना बेहद प्रिय होता है. ढेर सारी मेहनत करने के बाद अपने अंदर फिर से स्फूर्ति भरने के लिए यह आराम फरमाना पंसद करते हैं.

कैसा हो आपका व्यवहारः इन्हें मधुर वाणी अपनाने और खुशनुमा वातावरण बनाने के लिए प्रेरित करें.

विशेष बात : इनकी बहस करने की आदत पर रोक लगानी चाहिए.

वृश्चिकः चंचलता और बुद्धिमता से भरे होते हैं

व्यक्तित्वः वृश्चिक राशि के बच्चे अपने तेज दिमाग और हर काम में परिपूर्ण होने के चलते दूसरे बच्चों से अलग होते हैं. यह अपनी उम्र के हिसाब से ज्याद समझदार और भरोसेमंद होते हैं. लेकिन एक बुरी बात यह है कि यह बदला लेने वाले होते हैं. इनको जिस चीज के लिए मना किया जाएं उसमें खोजी मानसिकता से लगे रहते हैं, जिसका दुष्परिणाम इनको कई बार मिलता है.

कैसा हो आपका व्यवहारः इनके दिमाग को हमेशा व्यस्त रखें. इन्हें विचारशीलता, माफ करने और खेल-खेल में चीजे सीखनी चाहिए. इनके अन्दर शक्ति, साहस और बुद्धिमता अधिक होती है, किंतु आप इन्हें प्यार और मधुरता से आगे बढ़ने के बारे में लगातार सलाह देते रहें.

विशेष बात : मजबूत व्यक्तित्व वाले इनके आर्दश होते हैं.

धनुः सकारात्मक सोच के होते हैं

व्यक्तित्वः धनु राशि के बच्चे खुशमिजाज, सकारात्मक सोच वाले और मजाकिया स्वाभाव के होते हैं. अपने विनोदी प्रश्नों से यह आपको  हसा सकते हैं. यह बहुत ही खुले दिमाग के होते हैं.

कैसा हो आपका व्यवहारः इन्हें शुरू से ही पशु- पक्षियों के बारे में जानकरी देते रहें. यह खर्चीले स्वभाव के होते हैं. यहां तक जो वस्तुएं चलन में नहीं हैं, उन पर भी यह खूब धन खर्च करवाते हैं. इनकी इस आदत पर सदैव नियंत्रण रखना होता है. इन पर विश्वास करेंगे तो यह कभी आपके साथ धोखाधड़ी नहीं करेंगे.

विशेष बात : इनकी जिज्ञासा को दबाना नहीं चाहिए.

मकरः योग्यता को निखाने की जरूरत

व्यक्तित्वः मकर राशि के बच्चे परिपक्व, सुव्यवस्थित और सकारात्मक सोच वाले होते हैं. आप इन्हें बदमिजाजी या गलत व्यवहार करते हुए बहुत ही कम पाएंगे. यह किताबों और खिलौनों आदि को बहुत ही व्यवस्थित तरीके से रखते हैं. यह अपने परिवार को महत्व देते हैं.

कैसा हो आपका व्यवहार :  इन्हें सूर्य की रोशनी में खेलने के लिए प्रेरित करें.  इनके अन्दर कांफिडेंश की कमी रहती है, उससे इन्हें उबराने की निरंतर कोशिश करें.

विशेष बात : इनकी प्रतिभा को बाहर लाना होता है.

कुंभः जल्दी रियलाइज करते हैं अपनी गलती

व्यक्तित्वः कुंभ राशि के बच्चे अपनी चीजों को संभालकर रखते हैं. हठी, तेज दिमाग और कुछ-कुछ नकारात्मक सोच वाले होते हैं. आपकी इच्छा के विरुद्ध जाने से रोकने के लिए इन्हें सोचने का थोड़ा समय दें. गलती करने के बाद यह जल्द ही रियलाइज कर लेते हैं. इनके दिमाग में व्यावहारिक और सटीक तर्क अधिक होता है.

कैसा हो आपका व्यवहारः टाइम मैनेंजमेंट के बारे में इनको सीखाना होता है. जिससे इनका टैलेंट और निखर कर आता है.

विशेष बात : फिटनेस और आउटर गेंम में इनको भाग लेने के लिए प्रेरित करें.

मीनः  कल्पना की उड़ान इनका गुण

व्यक्तित्वः मीन राशि के बच्चे काल्पनिक दुनिया में जीते हैं.  बड़ों के द्वारा निर्धारित किए गए कार्य और दिनचर्या इनको बिल्कुल भी नहीं भाती. इन्हें अपने सपने देखने की आजादी दें. इन्हें शब्दों से प्रेम होता है. इसलिए इन्हें पढ़ने और लिखने के लिए प्रेरित करें. कल्पनाओं की उड़ान के साथ इनमें एक महान लेखक बनने के सभी गुण मौजूद होते हैं.

कैसा हो आपका व्यवहारः मीन राशि के बच्चों को समालोचना और प्रेरणा की जरूरत होती है. विशेष रूप से तब जब यह अपनी योग्यताओं को लेकर अनिश्चितता की स्थिति में हों. कल्पना की दुनिया से बाहर निकालने और दुनिया की सच्चाइयों से जूझने के लिए इन्हें आपके मार्गदर्शन की जरूरत होती है.

विशेष बात : इनके सपनों का मजाक न बनाएं. साकार करने में मदद करें.

 

 

यह भी पढ़ें- बस्तर-सरगुजा के स्थानीय लोगों को मिलेगी नौकरी

One Comment
scroll to top