Close

भिलाई- बिरगांव समेत 15 निगम-पालिकाओं में चुनाव जल्द, तैयारियों के लिए 12 को बैठक

बिरगांव, भिलाई, रिसाली और चरोदा नगर निगम समेत छत्तीसगढ़ के 15 शहरों में चुनावी समर शुरू होने वाला है। राज्य निर्वाचन आयोग जल्दी ही इस चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा कर देगा। बताया जा रहा है, 12 नवम्बर को निर्वाचन आयोग ने एक बैठक बुलाई है। इसमें आयोग की तैयारियों की समीक्षा होगी। मुख्य निर्वाचन आयुक्त अगर तैयारियों से संतुष्ट हुए तो अगले कुछ दिनों में चुनाव कराने के आदेश जारी हो जाएंगे।

छत्तीसगढ़ के 15 नगरीय निकायों का कार्यकाल पूरा हो चुका है। नई शहरी सरकार चुनने के लिए आम चुनाव होने थे, लेकिन कोरोना की वजह से यह टलता गया। हाल ही में इन शहरों के लिए नई मतदाता सूची तैयार कर ली गई है। इनका अंतिम प्रकाशन कराया जा चुका है। इन शहरों में मतदान केंद्रों का भी निर्धारण हो चुका है। शुक्रवार को जिलों के कलेक्टर के साथ बैठक में मानव संसाधन-स्टेशनरी और दूसरी जरूरतों की समीक्षा की जानी है। आयोग ने कलेक्टर से चुनाव के लिए बजट प्रस्ताव भी मंगाया है।

बताया जा रहा है, तैयारियों से अगर आयोग संतुष्ट रहा तो दिसम्बर के अंत अथवा जनवरी के पहले सप्ताह में चुनाव कराने का कार्यक्रम जारी कर सकता है। 15 शहरों में निकायों के लिए आम चुनाव के साथ कुछ नगर पालिकाओं और नगर पंचायतों के वार्डों में पार्षद के लिए उप चुनाव भी कराया जाना है। यह उप चुनाव भी इसी के साथ होगा। छत्तीसगढ़ में नगरीय निकायों के लिए आम चुनाव दिसम्बर 2019 में हुए थे। लेकिन भिलाई और बिरगांव नगर निगमों सहित दूसरी पालिकाओं-पंचायतों का कार्यकाल पूरा नहीं हुआ था। रिसाली और भिलाई-चरोदा नगर निगम बाद में अस्तित्व में आये ऐसे में वहां भी चुनाव नहीं हुए थे। अब इन बचे हुए निकायों में लोग अपनी सरकार चुनेंगे।

इन शहरों में होना है निकाय चुनाव

नगर निगम – बिरगांव, भिलाई, रिसाली, भिलाई-चरोदा।

नगर पालिका – खैरागढ़, बैकुंठपुर, शिवपुर-चरचा, सारंगढ़, जामुल।

नगर पंचायत – भैरमगढ़, भोपालपट्‌टनम, प्रेमनगर, मारो, कोंटा और नरहरपुर।

कांग्रेस में संभावित प्रत्याशियों की पहचान तेज

कांग्रेस संगठन ने इस चुनाव के लिए संभावित प्रत्याशियों की पहचान तेज कर दिया है। उन चेहरों को कई कसौटियों पर परखा जा रहा है, जिन्हें संगठन मेयर अथवा अध्यक्ष की कुर्सी का दावेदार बनाना चाहता है। स्थानीय नेताओं से लेकर प्रदेश नेतृत्व तक इसके लिए कार्यकर्ताओं से फीडबैक आदि ले रहे हैं। बुधवार को दुर्ग में हुई प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक में भी नगरीय निकाय चुनाव पर चर्चा हुई है।

भाजपा अध्यक्ष ने प्रभारियों से की बात

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदेव साय ने बुधवार को निकाय प्रभारियों और चुनावी जिलों के संगठन अध्यक्षों से बात की। इसमें पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह भी शामिल हुए। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से हुई बैठक में विष्णुदेव साय और रमन सिंह ने सभी प्रभारियों को कार्यकर्ताओं से मिलते रहने को कहा। कहा गया, वे वार्ड-वार्ड घूमें। लोगों से मिलें, वहां के मुद्दे तलाशें। उन मुद्दों पर सरकार को घेरें। लोगों से मिलकर बताएं कि भाजपा शासन के 15 सालों में शहरों में कितने काम हुए थे।

सरकार ने भी खोला खजाना

चुनाव की घोषणा से पहले सरकार ने भी इन शहरों के लिए खजाना खोल दिया है। नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग ने इन शहरों में विकास कार्यों के लिए 112 करोड़ रुपए स्वीकृत किये हैं। इसमें नगर निगम बिरगांव, भिलाई, रिसाली के लिए 10-10 करोड़ रुपए और नगर निगम भिलाई-चरोदा के लिए 39 करोड़ रुपए मिलेंगे। नगर पालिका परिषद जामुल, खैरागढ़, सारंगढ़, बैकुंठपुर और शिवपुर चरचा को 5-5 करोड़ रुपए की राशि मिलेगी। वहीं नगर पंचायत मारो, कोटा, भैरमगढ, भोपालपट्टनम, नरहरपुर और प्रेमनगर को 3-3 करोड़ रुपए के मान से 18 करोड़ रुपयों को मंजूरी दी गई है।

 

यह भी पढ़ें- यूपी चुनाव को लेकर कांग्रेस की अहम बैठक शुक्रवार को, भूपेश बघेल भी शामिल होंगे

One Comment
scroll to top