Close

डेढ़ महीने बाद बढ़ जाएगी केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी, जानिए मोदी सरकार क्या करने जा रही है ऐलान

केंद्र की मोदी सरकार (Modi government) नए साल में अपने कर्मचारियों को खुशखबरी दे सकती है. मोदी सरकार अब कर्मचारियों का एक और भत्ता यानी हाउस रेंट अलॉउंस (HRA) बढ़ा सकती है. सरकार की तरफ से नए साल में कभी भी इसे बढ़ाने को लेकर ऐलान किया जा सकता है. खबरों के मुताबिक ये बढ़ोतरी अगले साल 2022 की जनवरी से लागू हो सकती है. दिवाली से पहले कर्मचारियों का महंगाई भत्ते (Dearness Allowance – DA) में बढ़ोतरी कर 31 फीसदी कर दिया था. इसके बाद अब ये नई सौगात मिलने जा रही है.

प्रस्ताव पर तेजी से विचार

केंद्र सरकार के विभागों में HRA बढ़ाने पर चर्चा जोरों पर हो रही है. वित्त मंत्रालय ने इस संबंध में 11.56 लाख से अधिक कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस (HRA) को लागू करने की मांग पर विचार करना शुरू कर दिया है. इस प्रस्ताव को मंजूरी के लिए रेलवे बोर्ड के पास भेजा गया है.

प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद जनवरी 2021 से कर्मचारियों को HRA मिल जाएगा. HRA मिलते ही इन कर्मचारियों की सैलरी में जबरदस्त बढ़ोतरी होगी. इंडियन रेलवे टेक्निकल सुपरवाइजर्स एसोसिएशन (IRTSA) और नेशनल फेडरेशन ऑफ रेलवेमेन (NFIR) ने 1 जनवरी 2021 से HRA लागू करने की मांग की है.

हर शहर में अलग होता है HRA

हाउस रेंट अलाउंस (HRA) की कैटेगरी X, Y और Z क्लास शहरों के हिसाब से है. यानी जो कर्मचारी X कैटेगरी में आते हैं उन्हें अब 5400 रुपये महीने से ज्‍यादा HRA मिलेगा. इसके बाद Y Class वाले को 3600 रुपये महीना और फिर Z Class वाले को 1800 रुपये महीना HRA मिलेगा. X कैटेगरी में 50 लाख से ज्यादा आबादी वाले शहर आते हैं. इन शहरों में जो केंद्रीय कर्मचारी हैं उन्‍हें 27 परसेंट HRA मिलेगा. Y कैटेगरी के शहरों में 18 परसेंट होगा और Z कैटेगरी में 9 परसेंट होगा.

 

 

यह भी पढ़ें- शेयर बाजार की सपाट शुरुआत, सेंसेक्स और निफ्टी में मिलाजुला कारोबार

One Comment
scroll to top