Close

World Cup Final से पहले आसमान में इंडियन एयरफोर्स दिखाएगी करतब, टीम ने शेयर किया खूबसूरत नजारा

नेशनल न्यूज़। आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 का फाइनल मुकाबला भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाना है। दोनों टीमें 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में उतरेंगी। इतिहास में पहली बार मैच से ठीक पहले करीब डेढ़ बजे इंडियन एयरफोर्स की सूर्य किरण टीम नरेंद्र मोदी स्टेडियम के आसमान में करतब दिखाएगी। इस दौरान इंडियन प्लेयर्स की फैमिली के साथ ही BCCI के पदाधिकारी, आईसीसी के बड़े अधिकारी और स्टेट एसोसिएशंस के सदस्य भी मौजूद रहेंगे।

ICC क्रिकेट विश्व कप 2023 के फाइनल मैच से ठीक पहले भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमान अहमदाबाद के आसमान में करतब दिखाएंगे। यह एयर शो भारतीय वायु सेना की सूर्य किरण एरोबेटिक टीम द्वारा किया जाएगा। यह इतिहास में पहली बार होने जा रहा है। सूर्यकिरण टीम ने नरेंद्र मोदी स्टेडियम का एक वीडियो अपने एरोबेटिक जेट से बनाकर ट्विटर पर पोस्ट किया है।

सूर्य किरण एरोबैटिक टीम (Suryakiran Aerobatic Team) आसमान में अपने अद्भुत करतबों के लिए जानी जाती है। भारतीय वायुसेना इस विमान से लड़ाकू विमानों के पायलट को युद्धाभ्यास और हथियार वितरण की ट्रेनिंग देती है।
सूर्य किरण एरोबेटिक टीम (SKAT) का गठन 1996 में किया गया था और यह IAF के 52वें स्क्वाड्रन का हिस्सा है। भारतीय वायुसेना की सूर्य किरण एरोबेटिक टीम में आमतौर पर 9 विमान शामिल होते हैं और इसने देश भर में कई एयर शो किए हैं।

ये है फाइनल मुकाबले का शेड्यूल

– महामुकाबले की शुरुआत दोपहर 12.30 बजे इंडियन एयरफोर्स के 10 मिनट के एयर शो से होगी।

-ये परफॉर्मेंस फ्लाइट कमांडर और डिप्टी टीम लीडर विंग कमांडर सिद्धेश कार्तिक के नेतृत्व में होंगी। भारतीय वायुसेना द्वारा इस तरह के मुकाबले में पहले कभी भी आसमान से सलामी नहीं दी गई है। ये एक्टिविटी पहली बार होगी।

-इस एयर शो के लिए कोई फीस नहीं लगेगी। अप्रूवल के लिए BCCI के ड्राफ्ट पत्र को रक्षा मंत्रालय को प्रस्तुत करना आवश्यक है। सूर्यकिरण की टीम अहमदाबाद एयरपोर्ट से उड़ान भरेंगी और नरेंद्र मोदी स्टेडियम के ऊपर वर्टिकल एयर शो करेंगी।

-हाफ टाइम परफॉर्मेंस शाम 5.30 बजे 15 मिनट के लिए होगी।

-परेड ऑफ चैम्पियन के तहत पहली बार वर्ल्डकप के विजेता कप्तानों को मैच के दौरान सम्मानित किया जाएगा। सभी विश्व कप विजेता कप्तानों को बीसीसीआई सम्मानित करेगा।

 

scroll to top