Close

World Cup Final : विश्व विजेता बनने से सिर्फ एक कदम दूर भारत, आज ऑस्ट्रेलिया के साथ फाइनल मुकाबले में होगी आमने-सामने

स्पोर्ट्स न्यूज़। भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें आज होने वाले ब्लॉकबस्टर मैच के लिए तैयार हैं। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में राजनीति से लेकर बॉलीवुड की हस्तियों सहित करीब एक लाख 30 हजार दर्शक मौजूद रहेंगे। उनके सामने दोनों टीमों के 22 खिलाड़ियों की परीक्षा होगी। सवा लाख से ज्यादा दर्शक भारतीय टीम का समर्थन करेंगे और यही कंगारूओं के लिए सबसे बड़ी चुनौती है। मैच में होने वाले अलग-अलग कार्यक्रमों के अलावा फैंस की नजर प्लेइंग-11 पर भी है।

भारतीय टीम बल्लेबाजी और गेंदबाजी में शानदार प्रदर्शन कर रही है। हार्दिक पांड्या के चोटिल होने के बाद टीम को एक नया संयोजन मिला और यह उससे ज्यादा बेहतर साबित हुआ। हार्दिक के बाहर होने के बाद शार्दुल को भी अपनी जगह गंवानी पड़ी। दोनों के स्थान पर सूर्यकुमार यादव और मोहम्मद शमी की जगह बनी। शमी ने टीम में आते ही कहर बरपा दिया और अब तक रुके नहीं हैं। उन्होंने छह मैच में 23 विकेट हासिल कर लिए।

सूर्यकुमार पर सबकी नजरें
सूर्यकुमार ने इंग्लैंड के खिलाफ लखनऊ में खेले गए मुकाबले में 49 रन की अहम पारी खेली थी। हालांकि, उसके बाद उन्हें बहुत ही कम मौके मिले और वह उस दौरान अपने नाम के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाए। इसके बावजूद उनका फाइनल में खेलना तय है। अगर उन्हें मौका मिलता है तो वह क्रिकेट के सबसे बड़े मुकाबले में छा जाना चाहेंगे। इस बात की उम्मीद काफी कम है कि रोहित शर्मा प्लेइंग-11 में कोई बदलाव करें।

क्या अश्विन की होगी वापसी?
सोशल मीडिया पर कई क्रिकेट पंडितों ने टीम इंडिया को यह सुझाव दिया कि ऑस्ट्रेलियाई टीम को देखते हुए रविचंद्रन अश्विन को मौका दिया जाना चाहिए। अश्विन इस विश्व कप में एक ही मैच खेले हैं। उन्हें चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत के पहले मैच खेलने का मौका मिला था। उन्होंने 34 रन देकर एक विकेट लिया था। ऑस्ट्रेलियाई टीम के दो ओपनर डेविड वॉर्नर और ट्रेविस हेड बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं। उनके खिलाफ अश्विन काफी प्रभावी साबित हो सकते हैं। स्टीव स्मिथ के खिलाफ भी उनका रिकॉर्ड शानदार है। कहा जा रहा है कि रोहित शर्मा को मोहम्मद सिराज की जगह अश्विन को मौका देना चाहिए। हालांकि, ऐसा होना काफी मुश्किल माना जा रहा है और रोहित प्लेइंग-11 में बदलाव करने के मूड में नहीं दिख रहे हैं।

लाबुशेन खेलेंगे या मार्कस स्टोइनिस
ऑस्ट्रेलिया टीम की बात करें उसकी चिंता मार्नश लाबुशेन और मार्कस स्टोइनिस में से किसी एक चुनना है। लाबुशेन ने इस विश्व कप में अब तक सभी 10 मैच खेले हैं। उन्होंने इस दौरान सिर्फ दो अर्धशतक लगाए हैं। उनके 10 मैचों में 304 रन हैं। इस दौरान लाबुशेन का औसत 33.77 का रहा है। वहीं, स्टोइनिस ने छह मैचों की पांच पारियों में 87 रन बनाए हैं। स्टोइनिस का औसत 21.75 और स्ट्राइक रेट 112.98 का है। ये आंकड़े उनके जैसे खिलाड़ियों के लिए काफी खराब हैं। गेंदबाजी में भी स्टोइनिस चार ही विकेट ले पाए हैं। उन्होंने कप्तान पैट कमिंस को काफी निराश किया है।

तीसरे नंबर पर ही खेलेंगे मिचेल मार्श, स्मिथ पर नजर
ऑस्ट्रेलिया के लिए पारी की शुरुआत डेविड वॉर्नर और ट्रेविस हेड करेंगे। ओपनिंग में शतक लगा चुके मिचेल मार्श को हेड के खेलने की वजह से तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करनी होगी। उन्होंने इस क्रम पर भी एक शतक लगाया है। बांग्लादेश के खिलाफ मैच में 177 रन बनाए थे। चौथे क्रम पर उतरने वाले दिग्गज बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने ऑस्ट्रेलियाई टीम को इस बड़े मुकाबले में एक बड़ी पारी की उम्मीद है। उन्होंने 2015 विश्व कप के फाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ नाबाद 56 रन की पारी खेलकर टीम को जीत दिलाई थी। वह एक बार फिर खिताबी मुकाबले में कुछ कमाल करना चाहेंगे।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11
भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।

ऑस्ट्रेलिया: डेविड वॉर्नर, ट्रेविस हेड, मिचेल मार्श, स्टीव स्मिथ, मार्नश लाबुशेन, ग्लेन मैक्सवेल, जोश इंगलिस (विकेटकीपर), पैट कमिंस (कप्तान), मिचेल स्टार्क, एडम जम्पा, जोश हेजलवुड।

scroll to top