Close

एक्टर बनने से पहले वॉचमैन की नौकरी करते थे नवाजुद्दीन सिद्दीकी

बॉलीवुड में अपने अदाकारी और डायलॉग से लाखों दिलों पर राज करने वाले एक्टर नवाजुद्दीन सिद्दीकी उन स्टार्स में से हैं, जिनका फिल्म इंडस्ट्री में कोई गॉडफादर नहीं रहा। उन्होंने जो किया, जितना किया सब अपनी मेहनत से किया। इसी मेहनत का नतीजा है कि आज कामयाबी उनके कदम चूम रही है, लेकिन इस कामयाबी के पीछे एक्टर की एक लंबी संघर्ष की कहानी भी है, जिसे बहुत कम लोग जानते हैं। इस मुकाम तक पहुंचे के लिए उन्होंने न जाने किस-किस तरह की नौकरियां की। चलिए आपको बता हैं एक्टर की जिंदगी दिलचस्प बातें।

नवाजुद्दीन सिद्दीकी को फिल्मों में काम करना आसानी से नहीं मिला था

उत्तर प्रदेश के एक छोटे-से कस्बे बुढ़ाना में जन्म नवाजुद्दीन सिद्दीकी को फिल्मों में काम करना इतनी आसानी से नहीं मिला था। इसके लिए उन्होंने कई तरह की नौकरियां की थी। साल 1996 में नवाजुद्दीन ने ‘नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा’ में एडमिशन लिया था। इससे पहले उन्होंने हरिद्वार में गुरुकुल कंगरी विश्वविद्यालय से अपनी केमिस्ट्री में बीएससी की पढ़ाई की थी। पढ़ाई पूरी करने के बाद एक्टर वडोदरा के गुजरात में एक कंपनी में बतौर केमिस्ट काम करने लगे थे, लेकिन इस काम में उनका मन नहीं लगा और कुछ समय बाद उन्होंने इस नौकरी को छोड़ दिया।

 

 

एक्टर ने की थी वॉचमैन की नौकरी

केमिस्ट की नौकरी छोड़ एक्टर ने दिल्ली में नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में एडमिशन लिया। इस एडमिशन के पीछे भी एक मजेदार किस्सा है, जो एक्टर खुद एक इंटरव्यू में सुनाया था। गुजरात की नौकरी छोड़ जब नवाज दिल्ली आए थे, तो वह अपने दोस्त के साथ एक नाटक देखने चले गए थे। प्ले देखकर दिल खुश हो गया। खुद से कहा- यार! यही वो चीज है, जो मैं करना चाहता हूं। बस फिर क्या था नवाज ने भी एक एक ग्रुप ज्वाइन कर लिया। इसके बाद उन्होंने ‘नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा’ में दाखिला लिया। ऐसे में रोजमर्रा का खर्च चलाना मुश्किल हो रहा था। शाम की रोटी का इंतजाम हो सके, इसकी खातिर उन्होंने शाहदरा में कुछ महीनों के लिए वॉचमैन की नौकरी की थी।

फिल्मों में उनका बेहद छोटा ही रोल नजर आया था

साल 2012 तक नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने फिल्मों में छोटे-छोटे रोल किए। उन्होंने शूल और सरफरोश जैसी बड़ी फिल्मों से भले ही हुई हो, लेकिन एक इन फिल्मों में उनका बेहद छोटा ही रोल नजर आया था, लेकिन उन्हें असली पहचान मिली फिल्म पीपली लाइव, कहानी, गैंग्स ऑफ वासेपुर से मिली। फिल्म किक में विलेन का रोल प्ले वे इंडस्ट्री पर छाए थे।

 

 

 

 

 

यह भी पढ़े :-फीफा वर्ल्ड कप में उपराष्ट्रपति ने किया भारत का प्रतिनिधित्व, ओपनिंग सेरेमनी में भी नजर आए

scroll to top