Close

भूलकर भी इन देवताओं के मंदिर में न फोड़ें नारियल, जानें श्रीफल चढ़ाने और फोड़ने में अंतर

मंदिरों में नारियल चढ़ाने की मान्यता है. लेकिन, आपको जानकर हैरानी होगी कि सभी मंदिरों में नारियल अर्पित करने के अलग-अलग विधान हैं. भक्तों को हमेशा मंदिरों में नारियल फोड़ने और रखने को लेकर कन्फ्यूजन की स्थिति बनी रहती है. ऐसे में लोग भी नहीं समझ पाते कि क्या करना उचित है.

शास्त्रों के अनुसार, शिवालय और श्रीकृष्ण मंदिरों में नारियल प्रसाद के रूप में भगवान को अर्पण किया जाता है, इसलिए यहां पर नारियल नहीं फोड़ना चाहिए. वहीं हनुमान जी, माता रानी और भैरव बाबा के मंदिरों में नारियल को फोड़ा जाता है. शिवालय और श्री कृष्ण मंदिर में नारियल को प्रसाद के रूप में भगवान शिव और श्री कृष्ण को अर्पण किया जाता है, लेकिन हनुमान जी, माता रानी और भैरव बाबा के मंदिर में नारियल को बली स्वरूप फोड़ा जाता है.

अब रखें इस बात का ध्यान रखें
यदि आप भी मंदिरों में नारियल चढ़ाने को लेकर कन्फ्यूज हैं तो आपको यह जानकारी जरूर रखनी चाहिए. शिवालय और भगवान श्री कृष्ण के मंदिर में नारियल प्रसाद के रूप में अर्पण किया जाता है. हनुमान जी, माता रानी और भैरव बाबा को नारियल फोड़ कर बली के रूप में चढ़ाया जाता है. इन देवताओं को भक्त बली चढ़ाते हैं, इसलिए बली के रूप में नारियल का भक्त उपयोग करते हैं.

 

scroll to top