Close

3 दिसंबर को मतगणना , स्ट्रांगरूम के बाहर तीन लेयर में की गई सुरक्षा व्यवस्था, मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बीजापुर में EVM से जुड़ी शिकायत को बताया निराधार

रायपुर। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले ने कहा है कि निर्वाचन आयोग निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतगणना के लिए प्रतिबद्ध होकर कार्य किया जा रहा है. ईवीएम और डाकमतपत्रों की सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं. ईवीएम के लिए स्ट्रांगरूम में त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है.

बीजापुर जिले में इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन स्ट्रांग-रूम में संधारित न होकर खुले में रखे पाए जाने की शिकायत निराधार है. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय ने इस संबंध में स्पष्ट करते हुए कहा है कि प्रशिक्षण के लिए निर्धारित इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन जिनके सीरियल क्रमांक की जानकारी उम्मीदवारों को पूर्व से ही दी गई है, उन्हें प्रशिक्षण के लिए निर्धारित प्रशिक्षण स्थल कलेक्टरेट सभाकक्ष बीजापुर में लाया गया था तभी दूर से फोटो लिया गया है.

साथ ही मौके पर मतपेटियों के खुली पाए जाने तथा फटे मतपत्र चारों ओर बिखरे पड़े होने और मत-पेटियों तथा मतपत्रों से छेड़-छाड़ के संबंध में स्पष्ट किया जाता है कि विधानसभा निर्वाचन में डाक मतपत्र के लिफाफे गुलाबी रंग के हैं. जबकि प्रचारित फोटो और विडियो में भूरे रंग के लिफाफों को दर्शाया गया है. जिस से स्पष्ट है कि यह डाक मतपत्र या उनके लिफाफे नहीं हैं.

वास्तव में ये जिला निर्वाचन अधिकारी बीजापुर के कार्यालय में वीवीपेट के पर्चियों की गणना के लिए आवश्यक तैयार किए जा रहे पिजन होल में लगाए जा रहे प्रतीक चिन्ह के फोटो है. जो स्टील पेटियां फोटो मे दिखाई गई हैं वो जिला निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय की स्टील पेटियां हैं. जिसमें विविध निर्वाचन सामग्री रखी जाती हैं. अतः यह फोटो और विडियो जिसके आधार पर शिकायत की गई है भ्रामक और निराधार है.

scroll to top