Close

पशुधन विकास में अदाणी फाउंडेशन ने चलाये कई कार्यक्रम, 3000 से अधिक पशुओं और कुक्कुटों का किया इलाज

रायपुर।रायपुर एनेर्जेन लिमिटेड (आरईएल) के सामाजिक सहभागिता कार्यक्रम के तहत अदाणी फाउंडेशन द्वारा वित्तीय वर्ष 2022-23 में आस पास के 11 ग्रामों में पशुधन विकास के कई कार्यक्रमों और चिकित्सा शिविरों का आयोजन किया गया। पशुधन विकास में नस्ल सुधार के लिए विशेष रूप से कृत्रिम गर्भाधान (AI) और बाँझपन इलाज के साथ साथ, मौसमी टीकाकरण, कृमिनाशक तथा सामान्य उपचार के कार्यक्रम संचालित किये गए। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य ग्रामीणों को पशु स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना तथा उनके पशुधन की बीमारी का उपचार उनके ही गाँव में ही उपलब्ध कराकर स्वास्थ्य लाभ प्रदान करना था।

कृत्रिम गर्भाधान के लिए बॉयफ से किया अनुबंध,लगभग 400 पशुपालक हुए लाभान्वित

अदाणी फाउंडेशन तिल्दा विकासखंड में अपने क्षेत्र के ग्रामीण पशुपालकों के पशु नस्ल सुधार के लिए भारतीय एग्रो इंडस्ट्रीज फाउंडेशन (बॉयफ) संस्था के साथ काम कर रही है, जिसके अंतर्गत पशुपालकों और पशुओं का सर्वे करना, बीमार पशुओं का उपचार, उन्नत नस्ल की बीज का प्रयोग और नि:शुल्क दवाई वितरण करना आदि कार्य शामिल हैं। बायफ पशुधन विकास के क्षेत्र में एक अग्रणी संस्था है। कार्यक्रम के आयोजन के लिए ग्राम पंचायत रायखेड़ा, भाटापारा, गैतरा, खपरी, चिचोली, गौरखेड़ा, तराशिव, खमरिया, चिचोली, कोनारी तथा मुरा के कुल 392 पशुपालकों तथा पंचायत सदस्यों के साथ एक दिन पूर्व ही बैठक व मुनादी कर पशु पालकों को सूचित करते हैं। वहीं शिविर के दिन सुबह सात बजे से बॉयफ एवं पशु चिकित्सा विभाग के डॉक्टरों तथा विशेषज्ञों के माध्यम से पशुओं का उपचार किया गया।

पिछले वित्त वर्ष के दौरान 3000 से अधिक पशुधनों का उपचार किया, सभी ग्राम सरपंचों ने सराहा

वित्तीय वर्ष 2022 – 23 के दौरान अदाणी फाउंडेशन द्वारा अपने सामाजिक सरकारों में पशुधन विकास कार्यक्रम के तहत इन ग्रामों के सभी पशुपालकों के कुल 2804 पशुओं, 100 कुक्कुटों का चिकित्सकीय इलाज के साथ पशु नस्ल सुधार हेतु पारंपरिक व क्रमबद्ध वीर्य से कुल 130 पशुओं का कृत्रिम गर्भाधान किया गया। विशेषकर पशुओं के विकास तथा आय संवर्धन के लिए अदाणी फाउंडेशन द्वारा चलाए जा रहे कार्यक्रमों को सभी ग्राम सरपंचों द्वारा सराहा गया। ग्राम पंचायत सरपंच सुखबती कुर्रे, पुनीतराम साहू, हेमिन सगरवंशी, नूतन ध्रुव, नेमसिंह कटरिया और मनीष वर्मा ने पशुधन विकास कार्यक्रम को सराहनीय कदम बताते हुए अदाणी फाउंडेशन को धन्यवाद ज्ञापित किया।

अदाणी फाउंडेशन, रायपुर एनेर्जेन लिमिटेड के सामाजिक सरोकारों के तहत शिक्षा, स्वास्थ्य, आजीविका संवर्धन और अधोसंरचना विकास के कई कार्यक्रम संचालित करता है। जिनमें महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में आजीविका उन्नयन के लिए सहेली सशक्त सिलाई केंद्र से अब तक 100 से अधिक युवतियों एवं महिलाओं ने सिलाई प्रशिक्षण लेकर स्वरोजगार स्थापित किया है। वहीं केंद्र में ही चलने वाले सिलाई उत्पादन केंद्र से जुड़कर महीने में पांच हजार रुपए तक की आय अर्जित कर आत्मनिर्भर बन रहीं हैं

scroll to top