Close

मौसम में आएगा बदलाव, अगले तीन दिन इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, जानिए मौसम का हाल

आज रात से पहाड़ों पर बर्फबारी और मध्य भारत में बारिश होने की संभावना है. आईएमडी ने एक बयान में कहा कि 30 नवंबर से दो दिसंबर तक गुजरात, उत्तरी महाराष्ट्र, दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश और दक्षिण राजस्थान के आसपास के इलाकों में व्यापक बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है.

एक और दो दिसंबर को गुजरात में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है. वहीं, एक दिसंबर को उत्तरी कोंकण में भी भारी बारिश की संभावना है. एक-दो दिसंबर के दौरान पश्चिम मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश की का पूर्वानुमान है.

यूपी में आज से मौसम में होगा बड़ा बदलाव

उत्तर प्रदेश में आने वाले दिनों में मौसम करवट लेने वाला है. मौसम विभाग के अनुसार दो दिनों के बाद प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है. इसके साथ-साथ हवा 50-70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वी यूपी के कुछ इलाकों में 2 और 3 दिसंबर को हल्की बारिश की संभावना है. वहीं 2 दिसंबर तक पश्चिमी यूपी में मौसम साफ रहेगा लेकिन, 3 दिसंबर से मौसम में बदलाव हो सकता है. दिल्ली के मौसम में भी आज से बदलाव देखने को मिलेगा. मौसम विभाग ने ठंड के साथ-साथ आने वाले कुछ दिनों में बारिश की संभावना व्यक्त की है.

इसके अलावा कि जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में 1 से 3 दिसंबर के बीच छिटपुट से व्यापक बारिश और बर्फबारी हो सकती है. ऐसा सबसे ज्यादा दो दिसंबर को होता दिखेगा. मौसम विभाग ने कहा कि दो दिसंबर को उत्तराखंड में छिटपुट भारी बारिश और बर्फबारी की संभावना है.

चेन्नई में भारी बारिश का दौर जारी है, लेकिन भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि भारी बारिश सोमवार को दक्षिण तमिलनाडु में स्थानांतरित हो गई और मंगलवार तक दक्षिणी जिलों में बारिश होगी. मंगलवार से इसकी तीव्रता में कमी आएगी. कन्याकुमारी, तिरुनेलवेली, थूथुकुडी और रामनाथपुरम सहित दक्षिणी जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश होगी.

चेन्नई और अन्य तटीय जिलों में मध्यम बारिश होगी. आईएमडी ने कहा कि निचले स्तर में कोमोरिन क्षेत्र और उससे सटे श्रीलंका तट पर चक्रवाती परिसंचरण अरब सागर में आगे बढ़ सकता है और उभर सकता है.

 

 

यह भी पढ़ें- बचत और लाइफ इंश्योरेंस दोनों देती है ये पॉलिसी, 90 दिन के बच्चे का भी हो जाएगा बीमा

One Comment
scroll to top