Close

क्वाड शिखर सम्मेलन के लिए जापान जाएंगे जो बाइडेन, पीएम मोदी के साथ करेंगे द्विपक्षीय बैठक

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden ) क्वाड शिखर सम्मेलन (Quad Summit) में शामिल होने के लिए जापान जाएंगे. इस दौरान जो बाइडेन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे. अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलीवन (Jake Sullivan) ने बुधवार को यह जानकारी दी. क्वाड (Quad) में भारत, आस्ट्रेलिया, जापान और अमेरिका शामिल हैं.

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलीवन (Jake Sullivan) सुलीवन ने व्हाइट हाउस में नियमित संवाददाता सम्मेलन में पत्रकारों से कहा कि हमारा मानना है कि यह सम्मेलन यह प्रदर्शित करेगा कि लोकतंत्र काम करता है और साथ मिलकर काम कर रहे ये चार देश खुले और स्वतंत्र हिंद-प्रशांत के सिद्धांत की रक्षा करेंगे और उसे बरकरार रखेंगे. राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने आगे कहा कि बाइडन टोक्यो में एक नयी और महत्वाकांक्षी आर्थिक पहल की नींव भी रखेंगे.

क्वाड सम्मेलन के दौरान होगी बाइडेन-मोदी की बैठक

जेक सुलीवन ने कहा कि नयी आर्थिक चुनौतियों से निपटने के लिए ‘हिंद-प्रशांत आर्थिक मसौदा’(आईपीईएफ) लाया जा रहा है.उन्होंने कहा कि इस मसौदे में डिजिटल अर्थव्यवस्था के लिए नियम तैयार किए जाएंगे ताकि सुरक्षित और मजबूत आपूर्ति श्रृंखला सुनिश्चित की जा सके. इसके अलावा ऊर्जा के क्षेत्र में और स्वच्छ, आधुनिक उच्च स्तरीय अवसंरचना में निवेश के संबंध में भी नियम बनाए जाएंगे. आईपीईएफ जारी करने के दौरान जापान के प्रधानमंत्री फुमिओ किशिदा भी बाइडन के साथ मौजूद रहेंगे. जापान जाने से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन का दक्षिण कोरिया जाने का कार्यक्रम है.

 

 

यह भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ में आज गर्मी का प्रकोप रहेगा जारी या मिलेगी राहत, जानें- मौसम का ताजा अपडेट

One Comment
scroll to top