Close

राशिफल: इन तीन राशियों को हो सकती है हानि, मेष से मीन राशि तक का जानें आज का राशिफल

राशिफल: पंचांग के अनुसार आज 2 दिसंबर 2021 गुरुवार को मार्गशीर्ष मास की कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी की तिथि है. आज स्वाति नक्षत्र है. चंद्रमा का गोचर तुला राशि में हो रहा है. आज शोभन योग का निर्माण हो रहा है. गुरुवार का दिन आपके लिए कैसा रहेगा, जानते हैं आज का राशिफल.

मेष- आज के दिन ग्रहों की स्थितियाँ अच्छे अवसर देगी, जिसके लिए आपको तैयार रहना चाहिए. वहीं जो लोग नौकरी की खोज में थे उनके लिए भी समय अनुकूल है, संपर्कों को एक्टिव रखें, कोई न कोई शुभ सूचना अवश्य प्राप्त होगी. व्यापारियों को आज अपने पार्टनर से तालमेल बना कर चलना होगा, क्योंकि ग्रहों की चाल आपसी मतभेद कराने वाली चल रही है. सेहत में शारीरिक कष्ट का सामना करना पड़ सकता है. संतान के स्वास्थ्य को लेकर भी अत्यधिक चिंता रहने वाली है.निवेश करने के बारे में विचार कर रहें हैं जिसमे परिवार की सुरक्षा हो तो उसके लिए समय उपयुक्त है कर सकते हैं.

वृष- आज के दिन वरिष्ठों से गलतियों को छुपाना भारी पड़ेगा, ऐसा करने से बचे. दिमाग में ज्ञान का लाभ बनाए रखना है, इसके लिए किताबें ऑनलाइन कोर्स या फिर मन पसंदीदा आर्टिकल व विषयों को समझ सकते हैं. ऑफिशियल कार्यों को पूरा करने में कुछ चुनौतियां महसूस होगी, जिसको पूरा करने के लिए क्षमता से अधिक  मेहनत करनी पड़ सकती है. व्यापारी वर्ग बड़ी कंपनियों के ऑफर को देख कर अधिक माल स्टोर करने से बचें. जो लोग साइटिका और कमर दर्द  से परेशान रहते  है वह भारी सामान उठाने व झुक कर करने वाले कार्य करने से बचें. भाई-बहनों के साथ दिल की बात साझा करना चाहिए.

मिथुन- आज के दिन अपने मूल स्वभाव के अनुरूप दूसरों के साथ बैलेंस बना कर चलें, वहीं दूसरी ओर स्वभाव में जितनी सौम्यता होगी उतने अधिक काम बनेगें. कर्मक्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए दिन सामान्य रहेगा, लेकिन किसी नये प्रोजेक्ट पर कार्य करने का अवसर प्राप्त हो सकता है. व्यापार करने वालों का कोई गलत निर्णय हानि का कारण बन सकता है, योग्य व्यक्ति की सलाह लें क्योंकि अधिक लालच सदैव नुकसान देना वाला होता है. विद्यार्थियों का पढ़ाई में मन कुछ कम लगेगा.  हेल्थ में हेयर  की केयर करें,  वहीं  ब्यूटी ट्रीटमेंट भी ले सकते हैं.  कुल से शुभ समाचार मिलने से मन में प्रफुल्लता होगा.

कर्क- आज के दिन अपनी छोटी-छोटी गलतियों को सुधारने का प्रयास करना चाहिए. ऑफिशियल कार्यों में विलंब होने से बॉस नाराज हो सकते हैं, इसलिए कार्यों को समय पर पूरा करने में फोकस करें. व्यापार से संबंधित लोगों को ईमानदारी के साथ व्यापार करना चाहिए अन्यथा शर्मिंदा होना पड़ सकता है. विद्यार्थी वर्ग ऑनलाइन ग्रुप बनाकर पढ़े इससे उनका कोर्स नहीं पिछड़ेगा. हेल्थ में जो लोग प्रॉपर डाइट नहीं लेते हैं और अधिकतर जंक फूड ही खाना पसंद करते हैं उन्हें इससे बचना होगा, खासकर बच्चों के खान-पान पर ध्यान दें. मित्रों और जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा, साथ ही चल रही दूरियों को भी कम करने का प्रयास करें.

सिंह- आज के दिन नेटवर्क बढ़ाने पर फोकस करना चाहिए.वहीं ऑफिस के कामों को पूरा करने के लिए आज सहकर्मियों की मदद लेनी पड़ सकती है. थोक के व्यापारियों को सोचे गए मुनाफा मिलने की संभावना दिखाई दे रही है.तो वहीं नया व्यापार शुरू करने के विषय में भी प्लानिंग कर सकते हैं. जो युवक टेक्निकल क्षेत्र से जुड़े हैं उनको जल्द ही कोई महत्वपूर्ण उपलब्धि मिलने की संभावना है. स्वास्थ्य में जो लोग किसी भी प्रकार का नशा करते हैं उन्हें इसे तत्काल त्याग देना चाहिए अन्यथा बड़े रोग से ग्रसित हो. पारिवारिक सदस्यों के बीच बिगड़े आपसी संबंध मजबूत होते दिखाई दे रहे हैं.

कन्या- आज के दिन समानता का भाव रखना होगा, किसी एक पक्ष की बात सुनकर फैसला न करें, अन्यथा अनजाने में ही गलत निर्णय लें सकते हैं.  कर्मक्षेत्र में दूसरों की बातों में न उलझें अन्यथा कार्य बाधित होगें और उच्चाधिकारियों से डांट भी पड़ सकती है. खाद्य पदार्थ के व्यापारियों को अच्छा मुनाफा हाथ लगने की पूरी उम्मीद है साथ ही रुका हुआ धन भी मिल सकता है. सेहत में आज प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज, योग को दिनचर्या में शामिल करना होगा. ड्राई फ्रूट्स और फलो को भी शामिल करें.दांपत्य जीवन में कुछ तनाव रहेगा. संतान की संगत पर ध्यान देना चाहिए.

तुला- आज के दिन कार्यों को पूर्ण करने पर फोकस करें न की यह सोचने में की इससे कैसे बचा जाएं, अपने आराध्य का नाम लेकर कार्य स्टार्ट करें. ऑफिशियल स्थिति की बात करें तो जिन महिलाओं की जॉब छूट गई थी उनको इस ओर पुनः ध्यान देना चाहिए ग्रहों की स्थिति को देखते हुए एक नया ऑफर प्राप्त हो सकता है. कॉस्मेटिक का व्यापार करने वालों को लाभ मिलने के आसार दिख रहें, वहीं महिला ग्राहक के साथ वाद-विवाद करने से बचें. शारीरिक थकान की वजह से सेहत में नरमी व स्वभाव में चिड़चिड़ापन महसूस कर सकते हैं.पारिवारिक वातावरण प्रफुल्लित बनाए रखना होगा.

वृश्चिक- आज के दिन आत्मविश्वास में बढ़ोतरी होती दिखाई दे रही है, जिससे की आप कठिन कार्यों को भी सहजता से कर सकेंगे.विदेशी कंपनियों में जॉब करने वालों को नौकरी से संबंधित नकारात्मक सूचना मिलने की आशंका है. खाद्य पदार्थ के व्यापारियों को आज अच्छा मुनाफा हाथ लगने की पूरी उम्मीद है, वहीं दूसरी ओर निवेश संबंधित मामलों के लिए भी दिन उपयुक्त रहेगा.सेहत को लेकर वर्तमान समय में जिन लोगों का कोलेस्ट्रॉल बढ़ रहा है, उनको अपना ख्याल रखना चाहिए.

धनु- आज के दिन मन और आलस्य की सांठगांठ देखने को मिलेगी. जहां एक ओर कार्य में आपका मन नहीं लगेगा तो वहीं दूसरी ओर आलस्य भी शरीर पर कुछ हावी रहेगा. कर्मक्षेत्र में आज मीटिंग का दौर चल सकता है. व्यापार में दूसरों से कंपटीशन जैसी स्थितियां बन रही है, कुछ लोग आपके प्रति नकारात्मक योजनाएं बना सकते हैं.सेहत को लेकर शरीर के किसी हिस्से में इंफेक्शन की वजह से सूजन होने की आशंका है, समय रहते इसका इलाज करवा लें अन्यथा समस्या बढ़ सकती है. पिता के साथ बैठकर पुरानी यादों को ताजा करें, इससे आप बचपन का अनुभव कर सकते हैं.

मकर- आज के दिन किसी व्यक्ति का छवि मन को प्रभावित करेगा, जो भविष्य में आपके प्रेरणा स्त्रोत भी होंगे. कर्मक्षेत्र  में  कार्यों को सुचारू रूप से करने के लिए टेक्नोलॉजी का सहारा लेना चाहिए. व्यापारी वर्ग प्रोडक्ट की गुणवत्ता पर अधिक ध्यान दें खासतौर से जो लोग खाने-पीने से संबंधित कारोबार करते हैं. अन्यथा ग्राहकों की ओर से फीड बैक खराब मिलने की आशंका है. युवाओं को अपनी संगत पर ध्यान देने की आवश्यकता है. हेल्थ में सर्वाइकल के मरीज को अलर्ट रहें आज दर्द कुछ परेशान कर सकता है. पितरों की फोटो पर हार चढ़ाएं, उनके समक्ष दीप प्रज्वलित करने की जिम्मेदारी आपको लेनी चाहिए.  ं

कुंभ-आज के दिन महत्वपूर्ण निर्णय लेने से बचें क्योंकि मन में भटकाव की स्थिति निर्णय लेने में भ्रमित कर सकती है. कर्मक्षेत्र से जुड़े लोगों की मेहनत ख्याति में विस्तार करेगी. ऑफिस में विवाद करने से बचें, अन्यथा बॉस के पास आपका फीडबैक खराब पहुंच जाएगा.  व्यापारियों को अचानक से कोई बड़ा आर्डर मिलने संभावनाएं बनी हुई है, तो वहीं दूसरी ओर कर्मचारियों की मदद से पहले के आर्डर भी पूर्ण हो जाएंगे. यदि आप रोगों के कारण दवाई का सेवन करते हैं तो इससे संबंधित एक बार डॉक्टर से संपर्क भी कर लें. परिवार के किसी सदस्य के स्वास्थ्य को लेकर चिंता हो सकती है.

मीन-आज के दिन अगर धन की बचत नहीं की तो भविष्य में आर्थिक तंगी के चलते परेशान होना पड़ सकता है, इसलिए अनावश्यक खर्च करने से बचना होगा. ऑफिशियल स्थितियों की बात करें तो महत्वपूर्ण कार्यों में संघर्ष बना रहेगा व अपेक्षा अनुसार कार्य भी पूर्ण हो पाएगा. लाइजनिंग का बिजनेस करने वालों को बड़ा मुनाफा हाथ लगेगा, पुरानी डील भी क्लोज हो सकती है. हेल्थ में अग्नि दुर्घटना के प्रति अलर्ट रहें वहीं किचन में कार्य करते समय भी सतर्कता बरतें. जीवनसाथी के स्वास्थ्य में नरमी रहेगी सिर के पीछे के हिस्से में दर्द, व अचानक स्वास्थ्य में गिरावट होने की आशंका है.

 

 

यह भी पढ़ें- पिछले 24 घंटे में कोरोना के 9,765 मामले दर्ज, 477 मरीजों की हुई मौत

One Comment
scroll to top