Close

खुलने के एक घंटे के भीतर ही MapmyIndia आईपीओ का रिटेल कोटा भर गया

IPO

MapmyIndia ब्रांड प्रोमोटर कंपनी CE Info Systems का आईपीओ (IPO) गुरुवार से खुल गया है. आईपीओ को रिटेल निवेशकों का अच्छा रेस्पॉंस मिला है. आईपीओ खुलने के एक घंटे के भीतर ही रिटेल कोटा पूरी तरह सब्सक्राइब हो गया. MapmyIndia आईपीओ के जरिये 1040 करोड़ रुपये जुटाने जा रही है. MapmyIndia डिजिटल मैप, जियोस्पैटिल सॉफ्टवेयर और लोकेशन आधारित IoT टेक्नोलॉजी मुहैया कराने वाली देश की दिग्गज कंपनियों में से एक है. MapmyIndia ने 60 लाख किलोमीटर से अधिक का डिजिटल मैप बनाया है, जो भारत के कुल रोड नेटवर्क का करीब 98.5 फीसदी है.

1,000 से 1,033 रुपये है प्राइस बैंड

MapmyIndia का आईपीओ 9 दिसंबर से लेकर 13 दिसंबर को सब्सक्रिप्शन के लिए खुला है. कंपनी ने 2 रुपये के फेसवैल्यू के शेयर का 1,000–1,033 रुपये प्रति शेयर का प्राइस बैंड तय किया है. आईपीओ का ऑफर साइज 1,00,63,945 इक्विटी शेयरों का है. यह आईपीओ पूरी तरफ से ऑफर-फॉर-सेल (OFS) है.  इसका मतलब है कि इसके तहत कंपनी के प्रमोटर और शेयरहोल्डर अपनी हिस्सेदारी बेंचेगे. इसका अर्थ ये हुआ आईपीओ से जुटाई जा रही रकम कंपनी को नहीं बल्कि हिस्सेदारी बेच रही शेयरहोल्डरों को मिलेगी.

आईपीओ का 50 पर्सेंट हिस्सा क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIB) के लिए, 15 पर्सेंट हिस्सा नॉन-इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स के लिए और 35 पर्सेंट हिस्सा रिटेल इनवेस्टर्स के लिए रिजर्व रखा जा सकता है. आईपीओ के लिस्ट होने के बाद कंपनी में प्रमोटरों की हिस्सेदारी मौजूदा 61.71 पर्सेंट से घटकर 53.73 रह जाएगी. मैपमायइंडिया के निवेशक 14,462 रुपये के 14 इक्विटी शेयरों के लॉट में बोली लगा सकते हैं और कोई भी निवेशक अधिकतम 13 लॉट के लिए बोली लगा सकते हैं. अधिकतम 13 लॉट की बोली लगाने के लिए 1,88,006 रुपये निवेश करना होगा.

ग्रे मार्केट में MapmyIndia IPO के शेयर 650 रुपये के प्रीमियम पर ट्रेड कर रहा है, माना जा रहा है कि इसमें और उछाल आ सकता है यानि लिस्टिंग पर निवेशकों को शानदार फायदा हो सकता है. MapmyIndia के शेयर की लिस्टिंग BSE और NSE दोनों एक्सचेजों पर 21 दिसंबर को हो सकती है.

 

 

यह भी पढ़ें- वैक्सीन से नहीं मिली पूरी सुरक्षा तो अब ये दवा बनेगी ‘संजीवनी’, अमेरिका ने ‘एस्ट्राजेनेका’ की एंटीबॉडी दवा को दी मंजूरी

One Comment
scroll to top