Close

गुजरात विधानसभा चुनाव : भूपेंद्र पटेल लगातार दूसरी बार गुजरात के मुख्यमंत्री बने

विधानसभा चुनाव

गुजरात विधानसभा चुनाव में ऐतिहासिक जीत के बाद गुजरात में नई सरकार का गठन हुआ। भूपेंद्र पटेल ने लगातार दूसरी बार राज्य के सीएम पद की शपथ ली है। भूपेंद्र पटेल के साथ कई विधायकों ने भी मंत्री पद की शपथ ली है। शपथग्रहण समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के अलावा भाजपा के कई नेता मौजूद रहे। बता दें कि गुजरात विधानसभा चुनाव में भाजपा ने रिकॉर्ड 156 सीटें जीती हैं। कांग्रेस के खाते में सिर्फ 17 सीटें ही आई, जबकि आम आदमी पार्टी ने 5 सीटों पर जीत हासिल की।

8 दिसंबर को गुजरात के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 182 में से रेकॉर्ड 156 सीट जीती हैं। यह गुजरात के विधानसभा चुनावों में बीजेपी की लगातार 7वीं जीत है। कांग्रेस को 17 और आम आदमी पार्टी को 5 सीट पर जीत मिली है।

विधायक की भूमिका मुझे निभानी है –  हार्दिक पटेल

गुजरात का मंत्री बनाए जाने की अटकलों पर हार्दिक पटेल ने कहा कि बीजेपी का शीर्ष नेतृत्व जो भी तय करेगा वो गुजरात के भले के लिए होगा। मैं कम उम्र का विधायक हूं। विधायक की भूमिका मुझे निभानी है। पार्टी जो भी जिम्मेदारी देगी उसे भी निभाएंगे। अभी किसी को नहीं पता कि मंत्रिमंडल में किसका नाम है किसका नहीं।

पीएम नरेंद्र मोदी देर रात अहमदाबाद पहुंचे।

इस दौरान एयरपोर्ट के बाहर पीएम मोदी का स्वागत किया गया। शपथ ग्रहण से पहले गांधीनगर स्थित होटल लीला में बीजेपी विधायकों की बैठक होगी। पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह इस बैठक में मौजूद रहेंगे। दोपहर 12 इस बैठक के खत्म होने के बाद सभी विधायक शपथ ग्रहण स्थल गांधीनगर हेलीपैड ग्राउंड पहुंचेंगे।

शनिवार को भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया

भूपेंद्र पटेल ने शुक्रवार को अपने पूरे मंत्रिमंडल के साथ शुक्रवार को इस्तीफा दे दिया था, ताकि राज्य में नई सरकार के गठन का रास्ता साफ हो सके। शनिवार को उन्हें भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया था। उन्होंने राज्यपाल से मुलाकात करके अगली सरकार बनाने का दावा पेश किया था।

हार्दिक पटेल अपने प्रतिद्वंद्वी को मात दी

हार्दिक पटेल ने घाटलोडिया सीट पर 1.92 लाख मतों के अंतर से अपने प्रतिद्वंद्वी को मात दी है। पिछले साल सितंबर में विजय रूपाणी के इस्तीफे के बाद राज्य की कमान पटेल को मिली थी। इस बीच, सूत्रों ने कहा कि मंत्री पद के उम्मीदवारों को चुनने के लिए भाजपा में गहन विचार-विमर्श किया जा रहा है। पार्टी को जाति और क्षेत्रीय प्रतिनिधित्व को संतुलित करने की कसौटी पर चलना होगा।

अभी तक पांच पटेल हुए मुख्यमंत्री

गुजरात में आनंदीबेन पटेल को मिलकर अभी तक पांच पटेल मुख्यमंत्री हुए हैं। चुनाव जीतकर लगातार दूसरी बार मुख्यमंत्री बनने वाले भूपेन्द्र पटेल पहले पाटीदार नेता हैं। राज्य में सबसे पहले पटेल मुख्यमंत्री बनने का गौरव चिमनभाई पटेल को है। छोटे सरदार कहे गए चिमनभाई पटेल को नर्मदा का नायक भी कहा जाता है। चिमनभाई पटेल के बाद बाबूभाई पटेल को गुजरात का सीएम बनने का मौका मिला। इसके बाद फिर चिमनभाई पटेल मुख्यमंत्री बने, लेकिन मुख्यमंत्री रहते हुए उनकी हार्ट अटैक से असमय निधन हुआ। इसके बार राज्य के मुख्यमंत्री बनने का गौरव केशुभाई पटेल को मिला। केशुभाई दो बार मुख्यमंत्री बने लेकिन लगातार नहीं बन पाए। पांचवी पाटीदार मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल बनी। वे पहली महिला मुख्यमंत्री भी रहीं, लेकिन अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर पाई। भूपेन्द्र पटेल पाटीदार समुदाय से आने वाले पांचवें व्यक्ति हैं तो राज्य की सत्ता संभाल रहे हैं और लगातार दूसरी बार शपथ लेने जा रहे हैं।

 

यह भी पढ़े:-

scroll to top