Close

10 से 15 दिसम्बर तक पैरादान महोत्सव :किसानों ने स्वेच्छा से किया 24 हजार 898 क्विंटल पैरादान

० मचान बनाकर, तिरपाल से ढंककर सुव्यस्थित तरीके से रखने के निर्देश

जांजगीर चांपा। जिले के किसान पैरादान के लिए प्रेरित होते हुए सालभर के लिए पशुओं के पैरा पहुंचा रहे हैं। अब तक जिले की 5 जनपद पंचायतों की गोठानों में 24 हजार 898 क्विंटल पैरा पहुंचा चुके हैं और नियमित रूप से पहुंचा रहे हैं।
जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. ज्योति पटेल ने बताया कि जिले में कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा के निर्देशन में 10 से 15 दिसम्बर तक पैरादान महोत्सव मनाया जा रहा है, जिसमें जिले के 52 अधिकारियों को सुव्यवस्थित तरीके से पैरादान कराने की कमान सौंपी गई है।

युवा मितान क्लब पैरादान कराने सक्रिय
10 से 15 दिसम्बर तक पैरादान महोत्सव में गांव-गांव के किसान खेत में पड़े हुए पैरे को एकत्रित कर उसे गोठान में पहुंचाने का काम कर रहे हैं, तो वहीं युवा मितान क्लब से जुड़े युवाओं द्वारा पैरादान महोत्सव में अपनी सक्रिय सहभागिता निभा रहे हैं। क्लब के सदस्यों ने बम्हनीडीह विकासखण्ड के पोडीशंकर गोठान में पैरा एकत्रित कराया। इसी प्रकार पामगढ़ विकासखण्ड की ग्राम पंचायत रसोटा में युवा मितान क्लब द्वारा पैरादान किया गया। पामगढ़ विकासखण्ड की ग्राम पंचायत खोरसी, कोसला, मेंहदी, बिलारी में समूह की महिलाओं ने पैरादान संग्रहण किया गया। नवागढ़ विकासखण्ड की आदर्श ग्राम पंचायत केरा की गोठान में चंद्रा कुम्हार, भुने देवांगन के द्वारा 1-1 ट्रेक्टर पैरा पहुंचाया गया। ग्राम पंचायत भडे़सर में 5 ट्रेक्टर पैरा किसानों द्वारा दिया गया। ग्राम पंचायत सेमरा में सरपंच श्रीमती गायत्री भजन साहू ने द्वारा पैरादान किया गया। रिसदा, पेंड्री, धाराशिव खो, मेहंदा, भादा, बलौदा विकासखण्ड की करमंदा, बछौद, गोठान में पैरादान करने के लिए किसान ट्रेक्टर लेकर पहुंचे, तो वहीं स्व सहायता समूह की महिलाएं भी इसमें अपनी भागीदारी निभा रही हैं। इसके अलावा अकलतरा विकासखण्ड की ग्राम पंचायत अर्जुनी, बम्हनीन, मुरलीडीह में पैरादान करने किसान पहुंचे।

अकलतरा में सर्वाधिक पैरादान
जिले में 24 हजार 898 क्विंटल पैरादान हुआ चुका है। कृषि विभाग से मिली जानकारी के अनुसार अकलतरा जनपद पंचायत की गोठानों में 7 हजार 578 क्विंटल पैरा पहुंचा है। इसी प्रकार नवागढ़ जनपद पंचायत की गोठानों में 5 हजार 225 क्विंटल पैरा पहुंचा। बलौदा जनपद पंचायत की गोठानों में 4 हजार 532 क्विंटल पैरा पहुंचा। बम्हनीडीह जनपद पंचायत की गोठानों में 3 हजार 835 क्विंटल पैरा पहुंचा। पामगढ़ जनपद पंचायत की गोठानों में 3 हजार 728 क्विंटल पैरा पहुंचा।

scroll to top