Close

संसद से कांग्रेस के 15 सांसद निलंबित, हंगामे के चलते कल तक के लिए दोनों सदन स्थगित

नेशनल न्यूज़। संसद के शीतकालीन सत्र के नौवें दिन संसद की सुरक्षा में चूक को लेकर विपक्ष की तरफ से हंगामे के जारी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज संसद की कार्यवाही शुरू होने से ठीक पहले मंत्रियों के साथ बैठक की। इस बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, अनुराग ठाकुर समेत कई अन्य मंत्री और सांसद मौजूद रहे। राज्यसभा को शुक्रवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।

खरगे ने लिखा धनखड़ को पत्र
राज्यसभा के नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने संसद भवन में कल हुए सुरक्षा उल्लंघन पर राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ को पत्र लिखा। पत्र में उन्होंने लिखा कि संसद की सुरक्षा का उल्लंघन एक बहुत ही गंभीर मामला है। मामले की गंभीरता को देखते हुए, मैं संसद में भारतीय दलों के नेताओं के परामर्श से इस विचार पर आया हूं कि इसे राज्य सभा (राज्य सभा) के नियमों और प्रक्रिया के नियम 267 के तहत उठाया जाना चाहिए। इसके अलावा, जब तक गृह मंत्री इस मामले पर बयान नहीं देते हैं और उसके बाद नियम 267 के तहत चर्चा नहीं होती है, तब तक कोई अन्य चर्चा नहीं की जाएगी।

केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने राज्यसभा में एक लिखित जवाब में कहा कि बीते चार वर्षों (01.04.2019 से 31.03.2023) के दौरान, राजस्व विभाग के तहत प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने धन शोधन निवारण अधिनियम, 2002 (पीएमएलए) के तहत 69,045.89 करोड़ रुपये की अपराध आय को अस्थायी रूप से जब्त कर लिया है।

कांग्रेस के 9 और सांसद निलंबित
हंगामे के चलते विपक्ष के नौ और सासंदों को निलंबित कर दिया गया है। इस तरह लोकसभा से कांग्रेस के कुल 14 सांसदों को निलंबित कर दिया गया है।
निलंबन के बावजूद राज्यसभा पहुंचे डेरेक ओ ब्रायन
निलंबन के बावजूद टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन राज्यसभा की कार्यवाही में शामिल हुए। इस पर सभापति ने कहा कि यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है कि निलंबन के बावजूद डेरेक ओ ब्रायन अभी भी सदन में मौजूद हैं। उनके कारण सदन की कार्यवाही बाधित हो रही है।

scroll to top