Close

जल्दी करें ! आयकर रिटर्न फाइल करने के लिए बचे हैं केवल 6 दिन

अगर आप आयकर रिटर्न भरते हैं तो आपको ये जान लेना चाहिए कि इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के लिए आपके पास केवल 6 दिन का समय बचा है. 31 दिसंबर 2021 को आयकर रिटर्न फाइल करने के लिए आखिरी तारीख है और इस तारीख तक अगर आप आईटीआर फाइल नहीं करेंगे तो आपको भारी जुर्माना देना होगा.

इनकम टैक्स विभाग ने किया ट्वीट
आज क्रिसमस के मौके पर इनकम टैक्स विभाग ने भी ट्वीट कर आयकरदाताओं को याद दिलाया है कि इनकम टैक्स फाइल करने की आखिरी संशोधित तारीख 31 दिसंबर ही है और इससे चूक जाने की स्थिति में आप फेस्टिव सीजन की खुशियों को मनाने से ना रह जाएं. इनकम टैक्स विभाग ने एक 10 सेकेंड का वीडियो ट्वीट किया है और अपील की है कि इस 31 दिसंबर को उत्सव मनाने के लिए अपने आर्थिक जीवन से जुड़ा ये जरूरी काम पहले कर लें.

CSC एसपीवी को उम्मीद, उसके केंद्रों के जरिए 25 लाख लोग भर सकते हैं आयकर रिटर्न
सरकार द्वारा प्रवर्तित CSC एसपीवी (सामान्य सेवा केंद्र विशेष उद्देश्यीय कंपनी) ने कहा है कि उसे उम्मीद है कि देश भर में उसके 75,000 से ज्यादा केंद्रों के माध्यम से करीब 25 लाख लोग वित्त वर्ष 2020-21 के लिए आयकर रिटर्न दाखिल करेंगे. आयकर रिटर्न (आईटीआर) दाखिल करने की समय सीमा 31 दिसंबर को समाप्त हो रही है. इस तारीख तक नागरिक निकटतम सामान्य सेवा केंद्रों पर जाकर अपने रिटर्न को मूल रूप से ई-फाइल कर सकते हैं.

इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय के तहत एक विशेष उद्देश्यीय कंपनी सीएससी ने आयकर रिटर्न फाइलिंग सेवा मुहैया कराने के लिए 75,000 केंद्रों को तैयार किया है, जिनमें से ज्यादातर शहरी और अर्ध-शहरी क्षेत्रों में हैं. सीएससी के प्रबंध निदेशक दिनेश त्यागी ने कहा कि इस साल हमने देश भर में 75,000 से अधिक सीएससी पर यह सुविधा उपलब्ध कराई है. उन्होंने बताया कि वित्त वर्ष 2020-21 के लिए अब तक लगभग 10 लाख नागरिकों ने देश भर में सीएससी से आईटीआर फाइलिंग सेवा का लाभ उठाया है.

 

 

यह भी पढ़ें- देश में फिर गहराया कोरोना का संकट, केंद्र ने 10 राज्यों में भेजी मल्टी डिसिप्लिनरी टीमें

One Comment
scroll to top