Close

साहिबजादे फतेह सिंह और जोरावर सिंह के कुर्बानी को देश सदियों तक याद रखेगा – लालिमा ठाकुर

० नगर के आत्मानंद स्कूल में मनाया गया वीर बाल दिवस

गरियाबंद। मंगलवार को नगर के स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी स्कूल में वीर बाल दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। वीरा बाल दिवस के अवसर पर भाषण, गीत, नाटक, रंगोली सहित अन्य प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि गरियाबंद जनपद अध्यक्ष श्रीमती लालिमा ठाकुर थी। अध्यक्षता नपा उपाध्यक्ष सुरेंद्र सोनटेके ने की। विशिष्ट अतिथि भाजपा जिला महामंत्री अनिल चंद्राकर तथा विशेष रूप से पूर्व महामंत्री मुरलीधर सिन्हा, पूर्व मंडल अध्यक्ष अनूप भोसले, पूर्व नपा अध्यक्ष मिलेश्वरी साहू, भाजयुमो पूर्व प्रदेश कार्यसमिति सदस्य अजय रोहरा, सांसद प्रतिनिधि प्रह्लाद ठाकुर भी उपस्थित थे। कार्यक्रम की शुरुआत मां भारती के छायाचित्र पर दीप प्रज्जवलित कर किया गया।

इस अवसर पर जनपद अध्यक्ष लालिमा ठाकुर ने कहा कि गुरुगोविंद सिंह और उनके दोनो बच्चों ने फतेह सिंह और जोरावर सिंह ने राष्ट्र और धर्म की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुति दी। उनका बलिदान हम सब के लिए प्रेरणादायक है। आने वाली पीढ़ी उनके बलिदान याद रखे इसी उद्देश्य से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने उनके बलिदान दिवस को वीर दिवस के रूप में मानने का निर्णय लिया। इस दौरान उन्होंने सभी बच्चों से इसी तरह साहसी बनने की अपील की।

कार्यक्रम में नगर पालिका उपाध्यक्ष सुरेंद्र सोनटेके ने दोनो वीर बच्चों को नमन करते हुए कहा कि देश सदियों तक उनके बलिदान को याद रखेगा। बाल्यकाल में भी अपने धर्म के रक्षा के लिए उन्होंने झुकने के बजाय मरना पसंद कर अपने वीरता का परिचय दिया। देश के हर बच्चे में ऐसा जज्बा होना चाहिए।

कार्यक्रम में जिला महामंत्री अनिल चंद्राकर ने कहा कि देश में 2014 के बाद राष्ट्र और धर्म के प्रति अलख जगाने का काम हुआ है। इतिहास में कई योद्धाओं ने बलिदान दिया, लेकिन उनका उल्लेख नहीं है। मोदी जी ने उन्हे जीवंत करने का प्रयास किया है। कार्यक्रम को पूर्व नपा अध्यक्ष मिलेश्वरी साहू, पूर्व महामंत्री मुरलीधर सिन्हा ने भी संबोधित किया। संचालन शिक्षक अनूप महाड़िक ने किया।

इस अवसर पर कार्यक्रम में सभापति वंश गोपाल सिन्हा, दीनदयाल सिन्हा, प्रतिभा हुमने, जमुना गजबिए, विनोद नेताम, सुनीता झरिया, तुलसी सोनवानी, बीईओ आर पी दास, बीआरसी तेजेश शर्मा, लोकेश्वर सोनवानी, महिला बाल विकास अधिकारी श्री साहू सहित बड़ी संख्या में स्कूली बच्चे उपस्थित थे।

scroll to top