Close

जयपुर के 2 कारोबारियों से 350 करोड़ की अघोषित आय मिली

जयपुर में दो कारोबारियों के यहां हुई आयकर विभाग की कार्रवाई पूरी हो चुकी है। इस कार्रवाई में अब तक 350 करोड़ रुपए की अघोषित आय की जानकारी सामने आई है। पांच दिन तक विभाग ने दोनों समूह के 51 ठिकानों पर सर्च किया था। आईटी टीम को यहां से बड़ी संख्या में पेन ड्राइव और हार्ड डिस्क मिली हैं, जिनमें फर्जी लेने-देन दर्ज होने की आशंका जताई जा रही है।

साथ ही विभाग ने अब तक करीब 10 करोड़ रुपए कीमत की 20 किलो सोने की ज्वेलरी और एक करोड़ रुपए की नकदी भी जब्त की है। आयकर विभाग का फोकस अब डिजिटल ट्रांजैक्शन की जांच पर है। इन सभी का एनालिसिस किया जाएगा। इसके साथ ही कैश ट्रांजैक्शन को लेकर भी जानकारी जुटाई गई है।

घर की अलमारियों के लॉकर में ही रखे थे जेवरनकदी

जानकारी के अनुसार कारोबारियों के यहां मिली नकदी और ज्वेलरी उनके घरों की अलमारियों में ही रखी मिली। अलमारियों में बने लॉकर में ही बड़ी मात्रा में सामान था, जिनके बीच यह राशि और ज्वेलरी रखी गई थी।

डिजिटल डॉक्यूमेंट मिले

होटल और रियल एस्टेट कारोबारियों से जुड़े समूह के ठिकानों से कई पेन ड्राइव और हार्ड डिस्क मिली है। इसमें करोड़ों रुपए के संदिग्ध लेने-देन भी सामने आए हैं। इनका मूल्यांकन किया जा रहा है। इसी तरह मनी लॉन्ड्रिंग का काम करने वाले समूह के ठिकानों से करोड़ों रुपए की संपत्ति के कागजात मिले हैं। अब तक की जांच में पता चला है कि यह समूह लोगों को कर्ज देने के लिए उनके प्रॉपर्टी डॉक्यूमेंट अपने पास रख लेता था। इसकी भी जांच की जा रही है।

हवाला कारोबारियों से भी संपर्क

आईटी टीम को इन कारोबारियों के यहां से हवाला कारोबार से जुड़े तार भी मिले हैं। विभाग के अनुसार इनके यहां से हवाला कारोबारियों के संपर्क नंबर की डिटेल भी मिली है। इनमें दुबई के कारोबारी भी बड़ी संख्या में हैं, जहां से हवाला के जरिए कारोबार किया जा रहा था। इनके कॉन्टैक्ट नंबर के आधार पर जांच आगे बढ़ाई जाएगी।

बुधवार को शुरू हुई थी कार्रवाई

आयकर विभाग ने बुधवार को कार्रवाई करते हुए 2 कारोबारी समूह के ठिकानों पर छापेमारी शुरू की थी। विभाग की इन्वेस्टिगेशन ब्रांच की 50 से ज्यादा टीमों ने राजस्थान,मुंबई और उत्तराखंड में 51 ठिकानों पर छापे और सर्वे की कार्रवाई शुरू की थी। एक कारोबारी समूह वीटो इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रांड, होटल और रियल एस्टेट के कारोबार से जुड़ा है। इसके जयपुर में 25, मुंबई में 8 और हरिद्वार में 1 ठिकानों पर कार्रवाई शुरू की गई थी। जयपुर में इसके 2 होटल, आदर्श नगर और नेहरू बाजार में व्यापारिक प्रतिष्ठान, मालवीय नगर में एक निर्माणाधीन बिल्डिंग शामिल है। दूसरे समूह के यहां मनी लॉन्ड्रिंग का मामला सामने आया है। इसके जयपुर में 17 स्थानों पर कार्रवाई की गई।

 

 

यह भी पढ़ें- जेएसपीएल ने बाड़मेर रिफाइनरी के लिए भेजा विशेष उपकरण, बिजनेस यूनिट हेड नीलेश टी. शाह ने हरी झंडी दिखाई

One Comment
scroll to top