Close

देश में बढ़ रही कोरोना की रफ़्तार ,सात राज्यों में मिला जेएन.1, एक माह में कोरोना बढ़ने की आशंका

नेशनल न्यूज़। देश में कोरोना का संक्रमण अगले चार सप्ताह और बढ़ता दिखाई दे सकता है। इतना ही नहीं आगामी जनवरी के पहले सप्ताह में कोरोना के दैनिक मरीजों की संख्या भी दोगुना से अधिक सामने आ सकती है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने यह आशंका इन्साकॉग की रिपोर्ट के आधार पर जताई है, जिसमें बताया है कि कोरोना वायरस का नया उप स्वरूप जेएन.1 अब तक सात राज्यों में मिला है।

बीते नवंबर माह में केरल, कर्नाटक और गोवा में पहले चार मरीज सामने आए, लेकिन अब गोवा, कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र, तमिलनाडु और तेलंगाना के अलावा राजस्थान में भी मिले हैं। मंगलवार को राजस्थान के पांच मरीजों में जीनोम सीक्वेंसिंग से जेएन.1 उप-स्वरूप की पुष्टि हुई है। मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि देश में जेएन.1 उप स्वरूप के कुल मामले बढ़कर 69 तक पहुंच गए हैं। गोवा में 34, कर्नाटक में आठ, केरल में छह, महाराष्ट्र में नौ, राजस्थान में पांच, तमिलनाडु में चार और तेलंगाना में दो मरीज हैं। क्रिसमस और नए साल का जश्न पूरा होने के बाद दैनिक संक्रमित रोगियों में उछाल आने की आशंका है।

जनवरी में बढ़ता है ग्राफ
अधिकारी के मुताबिक, कोरोना के पिछले पांच सप्ताह और 2020 से 2022 तक के ट्रेंड की समीक्षा के बाद यह देखा है कि जनवरी माह में कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी हुई है। पिछले वर्ष ओमिक्रॉन स्वरूप की वजह से दिसंबर और जनवरी के बीच दैनिक मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हुई, लेकिन फरवरी माह में यह ग्राफ नीचे गिरने लगा था।

वर्तमान में जेएन.1 उप स्वरूप फैल रहा है, जिसकी आर वैल्यू यानी संक्रमण प्रसार की दर अधिक है। ऐसे में आशंका है कि क्रिसमस और नए साल की वजह से जनवरी पहले सप्ताह में दिखाई देने वाला उछाल उसके आगामी तीन सप्ताह और रह सकता है। इसके बाद ही कोरोना के ट्रेंड में किसी बदलाव की उम्मीद की जा सकती है। हालांकि, अधिकारियों का यह भी कहना है कि कोरोना का नया उपस्वरूप कब तक आबादी में स्थिर रह सकता है, इसके बारे में अनुमान लगाना संभव नहीं है।

कर्नाटक में संक्रमण से तीन की मौत
स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, बीते दिन देश में कोरोना के 412 नए मामले सामने आए हैं। इसके चलते सक्रिय मरीजों की संख्या 4,100 का आंकड़ा पार कर गई। इस बीच कर्नाटक में तीन मरीजों की कोरोना संक्रमण से मौत हुई है। वहीं, 293 कोरोना मरीजों को स्वस्थ घोषित भी किया गया। अभी देश में 4,170 कोरोना मरीज उपचाराधीन हैं, जिनमें 3,096 अकेले केरल में हैं। हालांकि, थोड़े बहुत मामले भी मिलाकर देखें तो अभी देश के 21 राज्यों से कोरोना के मरीज सामने आने की जानकारी है।

scroll to top