Close

राशिफल: तुला और वृश्चिक राशि वालों को देना होगा ध्यान, सभी राशियों का जानें राशिफल

राशिफल: पंचांग के अनुसार आज 30 दिसंबर 2021 गुरुवार को पौष मास की कृष्ण पक्ष की एकादशी की तिथि है. इस एकादशी को सफला एकादशी के नाम से भी जाना जाता है. आज विशाखा नक्षत्र है. आज के दिन चंद्रमा तुला राशि में विराजमान है. ग्रहों की चाल और नक्षत्र की स्थिति आपकी राशि पर क्या प्रभाव डाल रही है, आइए जानते हैं आज का राशिफल.

मेष- आज के दिन भविष्य को लेकर मन में कुछ नकारात्मक विचार आएंगे, हो सकता है आप खुद में बहुत अच्छा फील न करें इसलिए मस्तिष्क और कार्य का ताल-मेल बनाकर चलना होगा. ऑफिशियल कार्यों के लिए दिन ऊर्जावान रहने वाला है. यदि आप किसी मिशन पर हैं तो उसे कर पाने में सफल होंगे.व्यावसायिक रूप से दिन बहुत शुभ नहीं रहेगा, हो सकता है व्यवसाय में बड़े परिवर्तन करने का मन में विचार आए. स्वास्थ्य लाभ के लिए आज आपको धैर्य और शांत चित्त रहना होगा. यदि  बड़े भाई का आपकी वजह से  मूड खराब है तो उसे ठीक करने की जिम्मेदारी आपको ही लेनी चाहिए.

वृष- आज के दिन सामानों की लिस्ट छोटी रखें, क्योंकि बेवजह के खर्च आपके खर्चों की लिस्ट लंबी कर सकते हैं. ऑफिशियल स्थितियों की बात करें तो बेवजह कि चर्चा से बचना होगा, न ही किसी की बुराई करें और न ही सुने. कार्य पूरा करने के बाद आराम को महत्व देना चाहिए. जिन लोगों ने नया व्यापार शुरू किया है उनको नई चुनौतियां मिलेगी, खासकर कानून से संबंधित चीजों को लेकर सचेत रहना होगा. सेहत की बात करें तो ग्रहों की स्थिति कुछ कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ा सकती है, इसलिए आपको सचेत रहने की आवश्यकता है. पिता व पिता तुल्य लोगों से विवाद करने से बचना चाहिए.

मिथुन- आज के दिन अनावश्यक रूप से चुप रहना ठीक नहीं है, जिनसे कई दिनों से बात नहीं हो पा रही थी, उन्हें संपर्क करें. ऑफिशियल स्थिति की बात करें तो यदि कोई कार्य न हो तो  आज कुछ क्रिएटिव कार्य करते रहना चाहिए इससे समय का सदुपयोग भी होता रहेगा और आप बोर भी नहीं होंगे. पार्टनरशिप के बिजनेस में आपके  हुनर और नॉलेज से तरक्की मिलेगी. वहीं कंपटीटर से आप डट कर उनका मुकाबला करने में भी सक्षम रहेंगे. हेल्थ में रात का भोजन हल्का करें डिहाइड्रेशन होने की आशंका हैं. परिवार से संबंधित कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय लेने से पूर्व सभी की राय लेनी चाहिए.

कर्क- आज के दिन सकारात्मक ऊर्जा का लेवल हाई रखना होगा क्योंकि नकारात्मक ग्रहों का प्रभाव आपको विचलित करने वाला है. डिज़ाइनर के क्षेत्र में जो लोग कार्य कर रहें हैं, उनको नए फैशन का आइडिया आएगा. व्यापारी वर्ग वर्तमान परिस्थितियों को ध्यान में रखकर ही कोई नया व्यापार शुरु करने की योजना बनाएं अन्यथा घाटा भी हो सकता है. सेहत की बात करें तो यदि अधिक समय से बीमार चल रहें हैं, तो मन में नकारात्मक विचार न लाए बल्कि सकारात्मक सोच रखने पर प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होगी. मित्र किन्हीं बातों के चलते आपसे नाराज हो सकते हैं. बड़े भाई  से फोन पर संपर्क बनाए रखना होगा.

सिंह- आज के दिन इधर-उधर की बातें कार्य से भटका सकती हैं. ऑफिशियल स्थितियों की बात की जाए तो मीडिया क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए दिन अच्छा है, वहीं दूसरी ओर कला जगत से जुड़े लोगों को अपने क्षेत्र में एक्टिव रहना होगा.  रियल एस्टेट का कारोबार करने वालों को आज अलर्ट रहना है, कोई भी नया सौदा बिना किसी सरकारी दस्तावेज़ के करने से बचें.सेहत की बात करें तो शारीरिक कष्ट का सामना करना पड़ सकता है. संतान के स्वास्थ्य को लेकर भी  चिंता रहेगी.पारिवारिक स्थिति सामान्य रहेगी वहीं दूसरी ओर यदि कोई व्यक्ति आपकी बुराई करता है तो उसे गंभीरता से न लें.

कन्या- आज के दिन मौज-मस्ती के साथ दिन व्यतीत करना होगा साथ ही घनिष्ठ मित्र या नजदीकी रिश्तेदारों से यदि कई दिनों से बात नहीं हुई है तो उन्हें कॉल कर सरप्राइज कर सकते हैं. ऑफिस में सभी के साथ तालमेल बनाकर चलें. लग्जरी सामान की बिक्री करने वालों को लाभ होने के पूरे आसार दिखाई दे रहें है. विद्यार्थी वर्ग अवकाश के दिनों में घर पर ही रह कर पढ़ाई करें. हेल्थ की बात करें तो लिवर से  संबंधी दिक्कतों के प्रति अलर्ट रहना होगा ग्रहों की स्थिति रोग बढ़ा सकती है. जीवनसाथी की बातों को अनसुना न करें उनकी सलाह आपके लिये हितकर साबित होगी.

तुला-आज के दिन समस्याओं को देखकर घबराने की आवश्यकता नहीं है, साथ ही दिमाग में नकारात्मक विचार को स्थान न दें.कर्मक्षेत्र से जुड़े लोगों को बॉस और वरिष्ठ लोगों का सानिध्य काम आएगा, वहीं दूसरी ओर ऑफिस की महिला सहकर्मियों से भी तालमेल बना कर चलना होगा. जो लोग दवाइयों से संबंधित व्यापार करते हैं उनको लाभ मिलने की संभावनाएं हैं.हेल्थ में यूरिन से संबंधित दिक्कत होने की आशंका बनी हुई है, इसलिए पानी का सेवन करते रहें. घर के अति निकट कूड़ा या गंदा पानी सड़ रहा है तो उसको हटाने की व्यवस्था बनाएं, क्योंकि यह समय विषाक्त रोग होने की आशंका है.

वृश्चिक-आज के दिन आप सकारात्मक ऊर्जा से भरपूर रहने वाले हैं यह सकारात्मक ऊर्जा पॉजिटिव कार्यों में लगाएंगे तो उत्तम होगा.नौकरी पेशा से जुड़े लोगों को अपने कार्य में लगना होगा, वहीं दूसरी ओर जो लोग नई नौकरी की तलाश में है उनको कंपनियों से संपर्क बनाने चाहिए, दूसरी जगह से सकारात्मक सूचना मिल सकती है. व्यापार को कैसे बढ़ाया जाएं इसको लेकर मन में नये-नये आइडिया आएंगे, इसका पूरा उपयोग करना चाहिए. हेल्थ में गले व पीठ में दर्द होने की प्रबल आशंका दिख रही है. सामाजिक स्तर पर सभी के साथ विनम्रता से पेश आना है, क्योंकि आज ईगो बनाने वाले प्लेनेट काफी एक्टिव है.

धनु-आज के दिन दिमाग में कई तरह के सवाल उठेगें जिसका हल आपको स्वयं खोजना है, इसलिए कुछ समय प्रभु के सामने बैठे और प्रभु को ध्यान करें. कार्यक्षेत्र में बदलाव होने की संभावनाएं बनी हुई है, वहीं दूसरी ओर जो लोग विदेशों में जॉब ढूंढ रहे हैं उनको नकारात्मक सूचना मिल सकती है. व्यापार की बात करें तो जो लोग अनाज से संबंधित कारोबार करते हैं उनको बड़ा मुनाफा हाथ लग सकता है.स्वस्थ रहने के लिए सर्वप्रथम नियमों का पालन करें, साथ ही दिनचर्या में प्राणायाम और योग को भी शामिल कर सकते है. छोटे भाई-बहनों की पढ़ाई में मदद करनी पड़ सकती है.

मकर- आज के दिन शब्दों में कड़वाहट और कटुता से बचें और किसी को भी अपशब्द न कहें, जिससे उनकी भावना आहत हो बल्कि सभी से प्रेम से बात करें. कर्मक्षेत्र का हाउस काफी एक्टिव है, सरकारी विभाग से जुड़े लोगों को कार्य में तेजी बनाए रखनी होगी. व्यापारी वर्ग किसी के कहने पर बिना सोचे समझे निवेश न करें. अन्यथा उनको आर्थिक हानि हो सकती है. हेल्थ में शुगर के मरीजों को सतर्क रहना होगा. घर में सबसे प्रिय के साथ मन की बात साझा करें, कोई नाराज है तो विनम्रता का बर्ताव सब कुछ ठीक कर देगा. घर में स्वच्छता-सज्जा में कुछ नया जोड़ सकते हैं.

कुंभ-आज के दिन आप स्वयं को मानसिक रूप से चिंतित महसूस कर सकते हैं, लेकिन परेशानियों को भूलकर आनंदित रहना होगा. नौकरी पेशा से जुड़े लोगों को कठोर निर्णय लेने पड़ेंगे, साथ ही सबऑर्डिनेट नियम से काम नहीं कर रहें हैं तो थोड़ी डांट लगा सकते हैं, यानी अनुशासन मेंटेन करके रखना होगा.व्यापारियों के टैक्स सम्बन्धी मामले आज सुलझ सकते हैं. हेल्थ में हड्डियों से संबंधित समस्या आपको परेशान कर सकती है अगर यह समस्या आपको पहले से ही है तो डाक्टर के सलाह लेने में देरी न करें. कुल में कोई नया मेहमान आने की खुशखबरी मिलने की संभावना बन रही  है.

मीन-आज के दिन इस राशि के लोगों को श्री हनुमान जी को गुरु मानते हुए उनकी आराधना करनी चाहिए. कार्य के प्रति आपका रुझान रहने वाला है.कर्मक्षेत्र से जुड़े लोगों की मेहनत ख्याति में विस्तार करेगी. ऑफिस में विवाद करने से बचें, अन्यथा बॉस के पास आपका फीडबैक खराब पहुंच जाएगा. खाद्य पदार्थ से संबंधित कारोबार करने वालों को लाभ होने की पूर्ण संभावना दिखाई दे रही है.स्वास्थ्य के लिहाज से आज खुद को आराम देने के साथ-साथ सिर में मालिश आदि करा सकते हैं. परिवार के साथ वक्त बिताएं, ध्यान रहें सदस्यों के साथ तालमेल के जरिए जिंदगी का मुश्किल दौर आसानी से काट सकेंगे.

 

यह भी पढ़ें- जल जीवन मिशन: एक दिवसीय कौशल प्रशिक्षण का आयोजन

One Comment
scroll to top