Close

24 कुण्डीय गायत्री महायज्ञ और प्रज्ञा पुराण का हुआ समापन

गरियाबंद।ईश्वर के अस्तित्व को मानने और देवस्थानों पर प्रतिमा के सामने सिर झुकाने वालों का अभाव नहीं है , अभाव है उन व्यक्तियों का जिन्हें सच्चे अर्थों में आस्तिक कहा जा सके , भगवान के अस्तित्व को अस्वीकार करने वाला उतना नास्तिक नहीं है , जितना कि उसे मानते हुए भी आदर्शों और मर्यादाओं की अवज्ञा करने वाला होता है।

ये उदगार थे गरियाबंद के ग्राम कोचवाय में 24 कुण्डीय गायत्री महायज्ञ और प्रज्ञा पुराण के समापन दिवस पर शांतिकुंज हरिद्वार से पधारे ऋषिपुत्र प्रखर वक्ता पूज्य योगेश पटेल के । हजारों की संख्या में आये माँ गायत्री के भक्तों को उन्होंने कहा कि इन दिनों चारों ओर जितने भी संकट, जितनी भी समस्याएँ दिखाई देती हैं, उनके मूल को खोजें तो विदित होगा कि आज का संकट आस्थाओं का संकट है। परम् पूज्य गुरुदेव पण्डित श्री राम शर्मा जी आचार्य के संदेश को उन्होंने बताया कि इस बार नवयुग की, “युग गायत्री” की अवतरण प्रक्रिया असुरता के उन्मूलन और देवत्व के उदय के सनातन उद्देश्य से पूर्ण है । परिस्थितियों के अनुरूप उस चेतना के उदय हेतु प्रयासों का स्वरूप भी भिन्न होगा। अवांछनीयता, असुरता को निरस्त करने का यह धर्म युद्ध धर्मक्षेत्र में, अंत:करण की गहराई में उतरकर लड़ा जाना है और जनमानस के परिष्कार द्वारा आस्थाओं के परिशोधन द्वारा नवयुग के निर्माण में ग्वाल-वालों की रीछ-वानरों की भूमिका निभाने के लिए हर जागरूक व्यक्ति को आगे आना होगा ।

अखिल विश्व गायत्री परिवार शांतिकुंज हरिद्वार के मार्गदर्शन और ग्राम कोचवाय सहित आस पास के ग्रामीणों के सहयोग के साथ गायत्री परिवार गरियाबंद के चारो ईकाई के प्रायास से राष्ट्र जागरण हेतु 24 कुण्डीय महायज्ञ के साथ प्रज्ञा पुराण का कार्यक्रम जिला मुख्यालय गरियाबंद से 6 किलोमीटर दूर ग्राम कोचवाय में दिव्य आयोजन सम्पन्न हो रहा था संस्कार , पुरपुंसवन, विद्यारंभ, मुंडन , दीक्षां , के साथ आज पुर्णीहुति कर टोली विदाई किया गया ।

कार्यक्रम राजिम विधायक रोहित साहू, पूर्व सांसद चंदूलाल साहू ,मुरलीधर सिंह , जिला पंचायत सदस्य फिरतू राम कंवर पूर्व जनपद उपाध्यक्ष युगल किशोर पांडे भी शामिल हुए।

scroll to top