Close

कोरोना वैक्सीनेशन में इजरायल के बाद दुनिया में दूसरे नंबर पर रूस, 10 लाख से ज्यादा को लगाई गई स्पूतनिक-V वैक्सीन

कोरोना महामारी के खिलाफ वैक्सीन के आने के बाद इसने लोगों के जीवन को सामान्य करने की दिशा में उम्मीद जगाई है. दुनियाभर में कई देशों की तरफ से कोरोना वैक्सीन को आपात मंजूरी देकर वैक्सीनेशन का काम तेजी से शुरू कर दिया गया है. कोरोना वैक्सीनेशन के मामले में दुनिया में इजरायल के बाद दूसरे नंबर में रूस है. वहां पर बुधवार तक 10 लाख से ज्यादा लोगों का वैक्सीनेशन किया जा चुका है. यह बात सरकार  की तरफ से एक बयान में कहा गया है.

तुर्की की न्यूज एजेंसी अनदोलू के मुताबिक, इससे पहले शनिवार को रूस के स्वास्थ्य मंत्री मिखाइल मुराश्को ने कहा था कि 8 लाख से ज्यादा लोगों को स्पूतनिक वैक्सीन दी जा चुकी है. रूस ने 60 से ज्यादा उम्र के लोगों वैक्सीन लगाना शुरू किया था और देश के विभिन्न हिस्सों में 15 लाख वैक्सीन की डिलीवरी कर चुका था.

इससे पहले, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा था कि स्पूतनिक-V वैक्सीन 95 प्रभावी है. इसके साथ ही, पुतिन ने कहा था कि रूस ने दुनिया को अच्छी, सुरक्षित और प्रभावी वैक्सीन दी है. रूसी राष्ट्रपति ने  गेमलाया रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबायोलोजी, रशियन डायरेक्ट इनवेस्टमेंट फंड (आरडीआईएप) को कोरोना के खिलाफ इस वैक्सीन को बनाने के लिए धन्यवाद किया.

scroll to top