Close

अब पोस्ट ऑफिस के जरिए भी करा सकेंगे रेलवे टिकट बुकिंग, मिलेगी ये सुविधाएं

ट्रेन भारत की जीवनी मानी (Indian Railways) जाती है. हम सभी ने जीवन में एक बार ट्रेन का सफर जरूर किया होगा. आजकल बहुत से लोग ऑनलाइन आईआरसीटीसी (Online IRCTC App) के ऐप के जरिए टिकट बुकिंग कराते हैं. लेकिन, बहुत से लोगों को ऑनलाइन टिकट बुकिंग (Online Ticket Booking)  करनी नहीं आती है. ऐसे में अगर घर से रेलवे स्टेशन (Railway Station) दूर हो तो परेशानी का सामना करना पड़ता है. अब रेलवे आपकी इस परेशानी का हल लेकर आया है. आप रेलवे टिकट की बुकिंग अपने घर के पास के पोस्ट ऑफिस (Indian Postal Office) से भी करा सकते हैं. इसकी शुरुआत रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Railway Minister Ashwini Vaishnav) ने गुरुवार को की है.

भीड़ को कंट्रोल करने में मिलेगी मदद

रेलवे ने यह कदम रेलवे स्टेशन के टिकट काउंटर पर लगने वाली भीड़ को देखते हुए लिया है. अभी यह सुविधा उत्तर प्रदेश के 9147 पोस्ट ऑफिस में शुरू (Train Seats booking in Post office Start on this Day) की गई. सरकार ने यह कदम रेलवे काउंटर पर लगने वाली भीड़ को कंट्रोल करने के लिए लिया है. कोरोना महामारी में यह कदम यात्रियों के लिए बेहद सुविधाजनक माना जा रहा है. इस सुविधा का लाभ ग्रामीण डाक सेवक यानी जीडीएस द्वारा भी लिया जा सकेगा.

पोस्ट ऑफिस में टिकट बुकिंग में IRCTC करेगा मदद

इस ऐलान के साथ ही रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) के  गोमतीनगर रेलवे स्टेशन से कामाख्या एक्सप्रेस ट्रेन को भी रवाना किया. यह ट्रेन सप्ताह में एक दिन लखनऊ के गोमतीनगर (Gomti Nagar) से कामाख्या देवी (Kamakhya Devi) के लिये जाएगी. इसके साथ ही रेल मंत्री ने यह भी बताया कि पोस्ट ऑफिस में टिकट बुकिंग (Railway Ticket Booking) की सुविधा के लिए IRCTC मदद करेगा.

 

 

यह भी पढ़ें- प्रधानमंत्री मोदी की सुरक्षा में चूक मामले की जांच हुई शुरू, पंजाब पहुंची केंद्रीय टीम

0 Comments
scroll to top