Close

सर्दियों में छुआरा खाना बेहद फायदेमंद , कई कैंसर से भी बचाता है

छुहारे भी बेशकीमती ड्राई फ्रूट है. छुहारा ऐसा ड्राई फ्रूट है जो कैंसर के जोखिम को भी कम कर सकता है.यहां तक अगर किसी व्यक्ति में कैंसर है तो कैंसर से होने वाली परेशानियों को भी कर सकता है. छुहारे में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जिनमें फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, पोटैशियम, विटामिन सी, कॉपर, जिंक, फास्फोरस, आयरन प्रमुख है. नियमित रूप से छुहारे का सेवन करने से इंफेक्शन और पेट से जुड़ी बीमारियों को दूर किया जा सकता है. छुहारे में पोलीफिनॉल कंपाउंड पाया जाता है जो डाइजेशन से लेकर डायबिटीज तक से बचाता है. छुहारे से एनर्जी भी बहुत प्राप्त किया जा सकता है. सिर्फ दो छुहारे में 110 कैलोरी ऊर्जा मिल सकती है.

छुहारा कुछ कैंसर से बचा सकता है. जिसे कैंसर हो चुका है, उसके लिए भी छुहारा फायदेमंद है. छुहारा कैंसर की गंभीरता को कम करता है. रिसर्च के मुताबिक 3 से 5 छुहारों का रोज सेवन कैंसर के जोखिमों से बचा सकता है. अध्ययन में कहा गया है कि छुहारे के सेवन से कोलोन में पनपने वाले पॉलिप नहीं होगा. वहां बड़ी आंत में पॉलिप कैंसर में विकसित नहीं होगा. यह प्रोस्टेट कैंसर, पैनक्रियाज कैंसर और स्टोमेक कैंसर के जोखिमों से बचा सकता है. अध्ययन के मुताबिक छुहारे में एंटी-ट्यूमर गुण पाया जाता है.

छुहारे के अन्य फायदे
छुहारे के अन्य भी कई फायदे हैं. छुहारा डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूत करता है. छुहारा एंटी-इंफ्लामेटरी भी होता है. इसलिए यह शरीर में सूजन की समस्याओं को कम करता है. छुहारा लिवर में होने वाली सूजन और अर्थराइटिस की वजह से जोड़ों में होने वाली सूजन को कम करता है. यानी छुहारे का सेवन सूजन संबंधी सभी समस्याओं को खत्म कर सकता है. छुहारा एंटीमाइक्रोबियल गुण से भरपूर होता है. यह बैक्टीरिया जनित संक्रमण से बचाता है. छुहारा वायरल, फ्लू, सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं से बचाव करने में प्रभावी है.

 

scroll to top