Close

14 शहर, 56.5 लाख डोज़ और हज़ारों बॉक्स, सीरम की फैक्ट्री से निकली कोरोना वैक्सीन की पहली खेप

नई दिल्ली: कोरोना वायरस महामारी आने के बाद से ही भारत में इसकी वैक्सीन का इंतज़ार हो रहा था. लेकिन अब ये इंतज़ार चंद दिनों का ही बचा है. 16 जनवरी से देश में पहले चरण का टीकाकरण शुरू हो जाएगा. आज सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया ने अपनी वैक्सीन ‘कोविशील्ड’ की पहली खेप पुणे से देश के 14 शहरों में भेजी. इन शहरों में दिल्ली, मुंबई, कोलकाता से लेकर चंडीगढ़ और लखनऊ तक शामिल है. वैक्सीन की पहली खेप के सीरम इंस्टिट्यूट से निकलने को कंपनी के सीईओ अदार पूनावाला ने एक ऐतिहासिक लम्हा बताया.

वैक्सीन का परिवहन शुरू होने पर केंद्रीय गृह मंत्री हरदीप सिंह पूरी ने खुशी ज़ाहिर की. उन्होंने कई ट्वीट्स के ज़रिए परिवहन और वैक्सीन के डोज़ को लेकर जानकारी दी. उन्होंने अपने एक ट्वीट में बताया, “वैक्सीन के 56.5 लाख डोज़ पुणे से दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, गुवाहाटी, शिलांग, अहमदाबाद, हैदराबाद, विजयवाड़ा, भुवनेश्वर, पटना, बेंगलुरु, लखनऊ और चंडीगढ़ भेज दिए गए हैं.”

गौरतलब है कि वैक्सीन को मुंबई सड़क मार्ग के ज़रिए भेजा जा रहा है, पीटीआई ने इस बात की जानकारी दी है. वैक्सीन के परिवहन के लिए कूल-एक्स कोल्ड चेन प्राइवेट लिमिटेड के ट्रकों का इस्तेमाल किया जा रहा है. ट्रकों में वैक्सीन के 478 बॉक्स रखे गए हैं और हर बॉक्स का वज़न 32 किलोग्राम है.

कोरोना वायरस को जड़ से ख़त्म करने के उद्देश्य से आज दिल्ली में कोविशील्ड वैक्सीन की पहली खेप की डिलीवरी हो गई है. स्पाइसजेट के चेयरमैन अजय सिंह से मिली जानकारी के अनुसार, दिल्ली में कोरोना वैक्सीन की पहली खेप पहुंच गई है. पहली खेप में 34 पेटियां हैं, जिसका कुल वजन 1088 किलो है. बता दें कि दिल्ली में जल्द ही वैक्सीन लगाने की मुहिम की शुरुआत की जाएगी.

आज कोलकाता के एयरपोर्ट पर भी एक विमान कोरोना वैक्सीन की पहली खेप लेकर पहुंचा. कोविशील्ड वैक्सीन के कंसाइनमेंट को कोलकाता का बागबाज़ार में सेंट्रल फैमिली मेडिकल स्टोर्स पहुंचाया गया, जहां इसे रखा जाएगा.

जानकारी के अनुसार, कोरोना वैक्सीन की पहली खेप गुजरात के अहमदाबाद पहुंच गई है. 16 जनवरी से राज्य के कुल 287 केंद्रों पर वैक्सीन लगाने की मुहिम की शुरुआत की जाएगी. राज्य सरकार ने जल्द से जल्द वैक्सीन को विभिन्न जगहों पर पहुंचाने का फैसला किया है.

यूपी की राजधानी लखनऊ में आज कोविशील्ड वैक्सीन की पहली खेप की डिलीवरी हुई. शाम करीब चार बजे कोरोना वैक्सीन की पहली खेप लखनऊ पहुंची. वैक्सीन को स्टोर करने के लिए 10 लाख रुपये की लागत से स्टोर रूम भी बनाया गया है.

कोरोना वैक्सीन की पहली खेप तमिलनाडु पहुंच गई है. तमिलनाडु में कोरोना वैक्सीन की 5.56 लाख डोज पहुंची है. राज्य सरकार ने जल्द से जल्द विभिन्न हिस्सों में वैक्सीन लगाने की मुहिम की शुरुआत करने की मंजूरी दे दी है.

scroll to top