Close

प्रधानमंत्री मोदी ने पीएम जनमन योजना अंतर्गत पीएम आवास योजना की पहली किश्त की जारी

० सड़क, बिजली, नल से जल, वन धन विकास केंद्र, आंगनबाड़ी, छात्रावास आदि परियोजना की दी स्वीकृति
० ग्राम पोंड में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित हुआ जिला स्तरीय कार्यक्रम,विधायक राजिम रोहित साहू हुए शामिल
० विशेष पिछड़ी जनजाति आबादी तक स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने मोबाइल मेडिकल वैन का भी हुआ शुभारंभ

गरियाबंद।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महाभियान योजना अंतर्गत पीएम आवास योजना की पहली किश्त जारी की। इससे देशभर के विशेष पिछड़ी जनजाति परिवार के लगभग एक लाख लोग लाभान्वित होंगे। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने इसके अलावा पीवीटीजी सदस्यों के विकास के लिए सड़क, बिजली, नल से स्वच्छ जल, वन धन विकास केंद्र, आंगनबाड़ी, छात्रावास, मल्टीपरपज केंद्रों, एवं मोबाइल मेडिकल यूनिट की परियोजना की स्वीकृति भी दी। इस दौरान पीएम श्री मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए उन लोगों से भी बात की, जिन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा।

इस दौरान लाभार्थियों ने प्रधानमंत्री को बताया कि रसोई गैस कनेक्शन, बिजली, नल से पानी और आवास सहित अन्य सरकारी योजनाओं से उनके जीवन में सकारात्मक बदलाव आए हैं। पीएम जनमन अंतर्गत जिला स्तरीय कार्यक्रम विकासखंड छुरा के ग्राम पंचायत पोंड में आयोजित किया गया। इसमें मुख्य अतिथि के रूप में राजिम क्षेत्र के विधायक रोहित साहू सहित कलेक्टर दीपक अग्रवाल एवं ग्रामीण जन शामिल हुए। कार्यक्रम में शामिल लोगों ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री से हितग्राहियों का सीधा संवाद सुना। कार्यक्रम स्थल में विभिन्न विभागों के योजनाओं के प्रस्तुति के लिए विभागीय स्टॉल लगाए गए थे। विधायक सहित अन्य जनप्रतिनिधियों, अधिकारी- कर्मचारियों एवं ग्रामीणों ने स्टॉल का अवलोकन कर योजनाओं की जानकारी ली।

इस अवसर पर विधायक श्री साहू एवं अतिथियों ने जिले के विशेष पिछड़ी जनजाति आबादी क्षेत्रों में जाकर निशुल्क स्वास्थ्य जांच और इलाज के लिए मोबाइल मेडिकल यूनिट को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ श्रीमती रीता यादव, एडीएम अविनाश भोई, पूर्व विधायक संतोष उपाध्याय, वरिष्ठ नागरिक राजेश साहू, जिला पंचायत सदस्य चंद्रशेखर साहू, जनपद अध्यक्ष छुरा श्रीमती तोकेश्वरी मांझी, गरियाबंद श्रीमती लालिमा ठाकुर, अनिल चंद्राकर, संदीप पांडेय, सागर मयाणी, श्री अजय रोहरा सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, आदिवासी कमार समुदाय से बनसिह सोरी, सुखचंद सहित विशेष पिछड़ी जनजाति समुदाय के सदस्यगण एवं भारी संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे।

इस अवसर प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि एक ओर अयोध्या में दिवाली मन रही है। दूसरी ओर एक लाख अति पिछड़ी जनजाति परिवार में भी दिवाली मन रही है। उनके बैंक खाते में पक्के घर के लिए आज पैसा ट्रांसफर किया गया। उन्होंने खुशी जताते हुए कहा कि अब पीवीटीजी सदस्यों के नए घर बनाने का काम शुरू होने जा रहा है। इस बार वह दिवाली नए पक्के घर में मनाएंगे। प्रधानमंत्री श्री मोदी न कहा कि अति पिछड़े जनजाति सदस्यों तक सरकारी योजना पहुंचे, इसी उद्देश्य से पीएम जनमन योजना संचालित की जा रही है। यह योजना 2 महीने में ही लक्ष्य हासिल की ओर अग्रसर है। बिरसा मुंडा के धरती से यह योजना शुरू किए थे। जो दूरवर्ती क्षेत्रों में रहते है, जो विकास का इंतजार कर रहे है, उन तक पहुंचने के लिए सरकार ने इतना बड़ा अभियान शुरू किया है। घर नही होने से साप बिच्छू का खतरा, गैस न होने से धुवां, सड़क न होने से आने जाने का खतरा रहता था। आदिवासी भाई बहनों को इस मुसीबत से बाहर निकालना ही सरकार का उद्देश्य है। पीएम जनमन योजना अंतर्गत विशेष पिछड़ी जनजाति सदस्यों को आयुष्मान कार्ड, पीएम किसान सम्मान निधि, बैंक खाता खुलवाना, केसीसी, जमीन के एफआरए पट्टे, गैस कनेक्शन, आधार कार्ड, बिजली, सड़क एवं आजीविका गतिविधियों से भी लाभान्वित किया जा रहा है। इसके अलावा घर पहुंच स्वास्थ्य लाभ के लिए मोबाइल मेडिकल यूनिट की सुविधा एवं तेज इंटरनेट के लिए सैकड़ों मोबाइल टावर लगाए भी लगाए जा रहे है।

पीएम जनमन योजना से जिले के पिछड़ी जनजाति सदस्यों का होगा विकास – विधायक रोहित साहू – विधायक श्री साहू ने जिला स्तरीय कार्यक्रम में आने के लिए उपस्थित सभी लोगों का आभार जताया। उन्होंने कहा कि पीएम जनमन योजना के माध्यम से पीएम नरेंद्र मोदी का सोच है की देश के पिछड़े जनजाति सदस्यों को आगे लाना है.

scroll to top