Close

क्या आप सर्दी में गर्म पानी से नहाना पसंद करते हैं ? जानिए इसके साइड-इफेक्टस

जब बात सर्दी में नहाने की आती है तो हम सभी आलसी महसूस करते हैं और अक्सर उससे बचते हुए दिखाई देते हैं. उसका सीधा उपाय हमें गर्म पानी के साथ नहाना दिखाई देता है. लेकिन अगर आप गर्म पानी के साथ शावर लेने को प्राथमिकता देते हैं, तो एक बार जरूर सोचिए. शोधकर्ताओं ने साबित किया है कि सर्दी के मौसम में गर्म पानी से नहाना सिर्फ बेहद सकून देनेवाला ही नहीं होता है बल्कि ये सेहत के लिए खतरनाक भी होता है.

प्रजनन क्षमता को प्रभावित करता है – वैज्ञानिक बताते हैं कि 30 मिनट से ज्यादा गर्म पानी में नहाना प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकता है. इसलिए, ऐसे लोग जिनको प्रजनन की समस्या है, उन्हें सामान्य तापमान का पानी इस्तेमाल करना चाहिए. गर्म पानी के टब में भिगोना निश्चित रूप से सलाह योग्य नहीं है.

स्किन को सूखा बनाने की वजह बनता है – गर्म पानी से नहाना आराम देता है और बाथरूम से निकलने के बाद आपकी नींद ला सकता है. लेकिन इसके साइड-इफेक्ट्स में यह आपको ऊर्जावान नहीं करेगा बल्कि सुस्त बना देगा.

स्किन की झुर्रियों की वजह बनता है – हर शख्स ताजा और जवान दिखने वाली स्किन पसंद करता है, लेकिन नियमित गर्म पानी से नहाने पर आपकी स्किन बहुत जल्दी झुर्रीदार और उभरी हुई दिखती हैं.

बाल गिरने की वजह बनता है – सिर पर गर्म पानी उड़ेलना आपके बाल की जड़ को नुकसान पहुंचा सकता है जिसकी वजह से बहुत ज्यादा बाल गिरने लगते हैं.

नहाने का सही तरीका क्या हो – बहुत ज्यादा नहाने से बचें. सिर्फ 5-10 मिनट नहाना पर्याप्त है. सर्दी में जैसे ही स्किन सूखती है, आपकी स्किन को नम करना जरूरी हो जाता है. इसके लिए बेहतर है ग्लिसरीन का इस्तेमाल करना. आप स्किन को मुलायम करने के लिए जैतून का तेल या नारियल का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आप अपने सिर और बाल को धो रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि पानी सिर्फ हल्का गर्म हो. सर्दी के मौसम में शैम्पू करने से पहले अपने बालों को तेल लगाना अच्छा विचार है.

scroll to top