Close

लहसुन और शहद का मिश्रण खाने से वजन कम हो सकता है? आइये जानते हैं?

लहसुन और शहद ज्यादातर सभी की किचिन में मिल जाता है. लहसुन के कई फायदे हैं इससे खाने का स्वाद तो बढ़ता ही साथ ही कई तरह की बीमारियों को भी लहसुन दूर रखता है. वहीं शहद का उपयोग कई बीमारियों में किया जाता है. आयुर्वेद में सदियों से शहद को गुणकारी माना गया है. विज्ञान भी इन दोनों खाद्य पदार्थों हेल्थ बेनिफिट्स को मानता है. सर्दी, खांसी, सूजन और हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को लहसुन और शहद काफी फायदा करता है. अगर आप शहद और लहसुन एक साथ मिलाकर खाते हैं तो इसके गुण और बढ़ जाते हैं. ये आपके चयापचय को बढ़ाने में मदद करता है. कुछ लोगों को कहना है कि शहद और लहसुन खाने से वजन भी कम होता है. आज हम आपको बताएंगे क्या वाकई लहसुन और शहद खाने से वजन कम होता है?

सच ये है कि इस बात के कोई ठोस सबूत नहीं है कि लहसुन और शहद एक साथ खाने से आपको वजन घटाने में मदद मिल सकती है. हालांकि आप चाहें तो इसे आजमा सकते हैं. दोनों चीजों के अपने अलग-अलग स्वास्थ्य लाभ हैं. भले ही ये सीधे तौर पर वजन कम नहीं करते हों लेकिन वजन घटाने की आपकी डाइट में अहम हिस्सा हो सकते हैं.

लहसुन के फायदे

लहसुन में विटामिन बी6 और सी, फाइबर, मैगनीज, कैल्शियम जैसे पोषक तत्व होते है, जो वजन कम करने में अहम भूमिका निभा सकता है. यह आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है. इससे चयापचय भी बढ़ता है. कई रिसर्च में दावा किया गया है कि लहसुन खाने से शरीर में जमा फैट कम करने में मदद मिलती है

शहद के फायदे

शहद शरीर में एनर्जी लाने का काम करता है जो ग्लूकोज उत्पादन करने में मदद करता है. ग्लूकोज मस्तिष्क में शर्करा लेवल को हाई रखता है. और शरीर में फैट बर्निंग हार्मोंस बनाता है. इसके अलावा शहद से सूजन की समस्या भी कम होती है.

लहसुन और शहद कैसे खाएं
लहसुन की एक कली लें उसका छिलका उतारकर उसे मसल लें. अब एक छोटे कप में एक चम्मच शहद लें और उसमें पिसा हुआ लहसुन मिला लें. अब दोनों चीजों को अच्छी तरह मिला लें. इस पेस्ट को 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें. आप इसे सुबह-सुबह खाली पेट खा लें. आप चाहें तो इस पेस्ट को बनाकर 3 दिन तक फ्रिज में भी स्टोर करके रख सकते हैं.

ज्यादा सेवन से नुकसान
अगर आप लहसुन और शहद का ज्यादा सेवन करते हैं तो इससे आपको नुकसान भी हो सकता है. आप दिन में एक बार ही ये मिश्रण खाएं. लहसुन की दो कलियों से ज्यादा इस्तेमाल न करें. ज्यादा लहसुन खाने से सांसों की दुर्गंध, मुंह या पेट में जलन, सीने में जलन, गैस, जी मिचलाना, उल्टी, शरीर से दुर्गंध और दस्त जैसी समस्या हो सकती हैं. अगर आप प्रेगनेंट हैं या बच्चे को फीड कराती हैं तो आपको शहद और लहसुन खाने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

ये भी पढ़ें – क्या आपके मुंह से भी बदबू आती है? हो सकते हैं ये 5 गंभीर कारण

scroll to top