Close

जानें कब है पुत्रदा एकादशी: बन रहे 5 खास संयोग, दोगुना होगा फल, पूरी होगी संतान प्राप्ति की इच्छा

कुछ ही दिनों में पौष माह की एकादशी आने वाली है. इस एकादशी को पुत्रदा एकादशी कहा जाता है. मान्यता है कि पुत्रदा एकादशी पर संतान प्राप्ति के इच्छुक दंपति व्रत रहते हुए भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा करते हैं तो उनकी मनोकामना पूर्ण होती है. साथ ही एकादशी का व्रत रखने से सभी पापों से मुक्ति भी मिलती है. संतान सुख और लंबी उम्र के लिए पुत्रदा एकादशी का खास महत्व बताया गया है. इस बार पुत्रदा एकादशी पर कई खास संयोग भी बन रहे हैं.

पौष माह की अंतिम एकादशी पुत्रदा एकादशी 21 जनवरी 2024 को है. एकादशी के दिन व्रत रखकर भगवान विष्णु की पूजा आराधना करने से सभी कष्ट दूर होते हैं. साथ ही संतान की प्राप्ति भी होती है. इस एकादशी के दिन कई दुर्लभ संयोग का भी निर्माण होने जा रहा है. इसलिए इस एकादशी का महत्व दोगुना हो गया है. इस दुर्लभ सहयोग में अगर आप भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की विधि विधान के साथ पूजा करते हैं तो दोगुने फल की प्राप्ति होगी.

दोगुना हो गया एकादशी का महत्व
ज्योतिषाचार्य ने बताया कि 21 जनवरी को पुत्रदा एकादशी का व्रत रखा जाएगा. एकादशी के दिन कई दुर्लभ संयोग एक साथ आने वाले हैं. इस एकादशी के दिन सर्वार्थ सिद्धि योग, अमृत सिद्धि योग, शुक्ल योग, ब्रह्म योग और त्रिग्रही योग का निर्माण होने जा रहा है. ऐसा शुभ संयोग एकादशी के दिन बहुत कम देखने को मिलता है. इस योग के कारण इस एकादशी का महत्व दोगुना हो गया है.

scroll to top