Close

काजू खाने के हैं ये नुकसान, जान लीजिए वरना गंभीर समस्या होगी

खाने-पीने के मामले में भारतीय लोगों का जवाब नहीं है. अलग-अळग व्यंजन लोगों को खासा पसंद आता है. भारत में लोग ड्राइफ्रूट्स के भई दीवाने हैं., खासकर लोगों को काजू बेहद पसंद है. हालांकि अधिक काजू खाने का सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है. आइए इस स्टोरी में इस बारे में जानते हैं.

कच्चा काजू खाना सेहत के लिए काफी खतरनाक है. यह खाने में बेशक स्वादिष्ट लगे लेकिन सेहत के लिए यह खतरनाक है. आपको बता दें रॉ काजू को खाने लायक बनाने में लंबी प्रक्रिया है. काजू से वजन भी बढ़ता है. माना जाता है कि 3 से 4 काजू में लगभग 163 कैलोरिज और अनसैचुरेटिड फैट्स होता है.

इसके साथ ही आपको बता दें कि वयस्कों को रोजाना 1500mg सोडियम की जरुरत होती है, इससे ज़्यादा सोडियम की मात्रा हाई ब्लड प्रेशर स्ट्रोक, दिल और किडनी से जुड़ी बीमारियों की वजह बनती है. वहीं, 3 ये 4 काजू में 5mg सोडियम की मात्रा होती है, अगर वो बिना नमक के हैं तो. क्योंकि 3 से 4 नमक वाले काजू में सोडियम की मात्रा 87mg होती है. इसीलिए कोशिश करें बिना नमक और कम काजू खाएं.

वहीं काजू खाने के एक और नुकसान हैं और वह यह कि इसे ज्यादा खाना एलर्जी का कारण भी बनता है. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इसमें मौजूद एसिड टाइरामिन और फेनेंलेथाइलमाइन कई लोगों के लिए सिर दर्द की वजह बनती है.

scroll to top