Close

और कितना गिरेगा पेटीएम के शेयर का भाव, निवेशकों को 77,000 करोड़ रुपये का हुआ नुकसान

पेटीएम ( Paytm) के निवेशकों को बुरा दौर खत्म होने का नाम नहीं ले रहा. शुक्रवार का दिन पेटीएम के शेयरधारकों के और भी बुरा रहा है. 1,000 रुपये से नीचे पहले ही आ चुका था अब पेटीएम का शेयर 952.30 रुपये के निचले स्तर तक जा लुढ़का है. कारोबार खत्म होने पर पेटीएम 960.30 रुपये प्रति शेयर के भाव पर बंद हुआ.

कहां जाकर थमेगा पेटीएम

पेटीएम के शेयर में भारी बिकवाली जारी है. पेटीएम के शेयर की स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टिंग हुई है तब से इसके वैल्युएशन में 55 फीसदी से ज्यादा गिरावट अब आ चुकी है. ब्रोकरेज हाउस के डाउनग्रेड करने के बाद से पेटीएम के मार्केट कैपिटलाईजेशन में करीब 77,000 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमी आ चुकी है. शेयर बाजार में लिस्टिंग से पहले पेटीएम का आईपीओ प्राइस के हिसाब से मार्केट वैल्यू 1.39 लाख करोड़ रुपये था और आज उसका मार्केट कैप घटकर 62,253 करोड़ रुपये रह गया है.

ब्रोकरेज हाउस ने किया डाउनग्रेड

आपको बता दें पेटीएम 2150 रुपये प्रति शेयर के रेट पर आईपीओ इतिहास का सबसे बड़ा 18,800 करोड़ रुपये का आईपीओ लेकर आई थी. शेयर की लिस्टिंग के बाद से ही शेयर में गिरावट का सिलसिला जारी है. हाल ही में कंपनी के फाउंडर विजय शेखर शर्मा पेटीएम के शेयर की इस दशा के लिए गलत समय पर आईपीओ लाने को जिम्मेदार ठहराया है. पेटीएम के शेयर में गिरावट की वजह है ब्रोकरेज हाउसेज Macquarie Capital का पेटीएम के शेयर को लेकर नया टारगेट.

Macquarie ने घटाया पेटीएम का टारगेट

विदेशी ब्रोकरेज हाउस Macquarie Capital ने पेटीएम के शेयर में और गिरावट की आशंका जाहिर की है. Macquarie Capital ने पेटीएम के टारगेट को घटाकर 900 रुपये प्रति शेयर कर दिया है. जो मौजूदा इश्यू प्राइस से 58 फीसदी कम है. इससे पहले Macquarie ने पेटीएम के टारगेट को घटाकर 1200 रुपये कर दिया था. Macquarie के मुताबिक पेटीएम का बिजनेस मॉडल में दिशा का अभाव है. उसके मुताबिक पेटीएम के लिये मुनाफा बनाने बड़ी चुनौती है.

 

 

यह भी पढ़ें- क्या विराट कोहली को नोटिस भेजना चाहते थे गांगुली? BCCI अध्यक्ष ने खुद दिया जवाब

One Comment
scroll to top