Close

अखरोट खाने से होगा ये नुकसान, जान लीजिए

अखरोट खाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. ऐसे में अगर अखरोट भिगोकर खाया जाए तो इसके फायदे और भी बढ़ जाते हैं. हालांकि इसको खाने के कुछ नुकसान भी हैं जिसके बारे में शायद आप नहीं जानते होंगे. आज हम आपको अपनी इस स्टोरी में अखरोट खाने से होने वाले नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं.

ज्यादा अखरोट खाने से त्वचा से संबंधित परेशानियां हो सकती है. इतना ही नहीं इसको अधिक मात्रा में खाने से डायरिया और ब्लोटिंग जैसी समस्या हो सकती है.

अखरोट अधिक खाने से जी मिचलाने की समस्या भी हो सकती है. इसकी वजह इसमें अधिक मात्रा में मौजूद हिस्टामिन है.

गर्भवती महिलाओं को भी अखरोट से दूरी बना लेनी चाहिए.

इसके अलावा अखरोट खाने के कुछ फायदे भी हैं, जानिए

अखरोट करे डायबिटीज की छुट्टी – भीगे हुए अखरोट खाने का पहला फायदा मिलता है डायबिटीज में, क्योंकि इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. अगर आप रोज़ एक रूटीन के तहत सिर्फ 2 से 3 अखरोट भी खाते हैं तो ये आपको टाइप-2 डायबिटीज के खतरे से बचा सकता है.

अखरोट दिल का भी रखे ध्यान – अखरोट भिगोकर खाना आपके दिल के लिए बेहद असरदार है. ओमेगा-3 एसिड की मात्रा से भरपूर होने के कारण अखरोट ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में माहिर है जो दिल के लिए बहुत ज़रूरी है. इसके अलावा, बॉडी में गुड कोलेस्ट्रॉल बनाने में भी अखरोट का अहम रोल है. लिहाज़ा अगर आप किसी दिल की बीमारी से परेशान हैं तो अखरोट खाना शुरू कर दें.

कैंसर के खतरे को कम करे अखरोट – हेल्थ को लेकर अक्सर कई रिसर्च होती ही रहती हैं. ऐसी ही एक रिसर्च के मुताबिक़, रोज़ाना अखरोट खाना आपको प्रॉस्टेट, ब्रेस्ट और कोलोरेक्टल जैसे खतरनाक कैंसर से दूरी बनाए रखने में मदद कर सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि अखरोट में पॉलिफेनॉल इलागिटैनिन्स नामक तत्व होता है, जो कैंसर से लड़ने में आपकी मदद करता है. साथ ही, इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कैंसर के सेल्स को पनपने नहीं देता. इसके अलावा, भीगे अखरोट खाने से हार्मोंस भी संतुलित रहते हैं.

इम्यूनिटी बूस्टर है अखरोट – अखरोट सिर्फ एक ड्राई फ्रूट नहीं बल्कि एक इम्यूनिटी बूस्टर भी है. इसके एंटीऑक्सीडेंट तत्व आपके इम्यून सिस्टम को मज़बूत करने के साथ साथ आपको हेल्दी और फिट बनाए रखते हैं.

scroll to top