Close

वेजिटेरियन और वेगन के लिए ये हैं प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोत, जानकर उठाएं फायदा

हमारे शरीर के हर सेल में प्रोटीन होता है. ये शरीर के हर भाग से लेकर स्किन, हड्डी और बालों के निर्माण में मदद करता है. आप कह सकते हैं प्रोटीन इंसानी शरीर का बुनियादी निर्माण खंड है. आपके रोजाना की कैलोरी का करीब 10-35 फीसद प्रोटीन से आना चाहिए. प्रति किलो शरीर के वजन वाले लोगों को प्रोटीन का 0.8 ग्राम खाना चाहिए.

प्रोटीन हासिल करने का सबसे अच्छा स्रोत मांस, मछली, अंडा और पनीर है लेकिन वेगन डाइट और वेजिटेरियन वालों के लिए ये एक समस्या है क्योंकि उनका खाद्य पदार्थ पेड़-पौधों पर आधारित होता है. दोनों कैटेगरी वालों के लिए प्रोटीन के बेहतरीन स्रोत बताए जा रहे हैं.

दाल- हर भारतीय डाइट में मूल फूड है. दाल किफायती और आसानी से तैयार किए जा सकते हैं. उबली हुई एक कप दाल में करीब 17.86 ग्राम प्रोटीन की मात्रा होती है.

चना- भूना चना खाने के लिए अच्छा स्नैक होता है. आप चने का इस्तेमाल कर करी, सूप या सब्जी भी बना सकते हैं. चना के कई प्रकार जैसे काबुली, हरा और काला में प्रोटीन की शानदार मात्रा पाई जाती है. उबला हुआ एक कप चना में 14.53 ग्राम प्रोटीन होता है.

खड़ी मूंग- इसमें प्रोटीन, आयरन और फाइबर की अच्छी मात्रा होती है. आप खड़ी मूंग को सलाद, स्प्राउट, खिचड़ी या दाल की शक्ल में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. एक कप उबली खड़ी मूंग में 14.18 ग्राम प्रोटीन की मात्रा होती है.

हरा मटर- इसका इस्तेमाल सब्जी पुलाव, सूप बनाने के लिए किया जाता है या अन्य सब्जी के साथ पकाया जाता है. आप उसे नमक के साथ भी पका सकते हैं. एक कप उबला हरा मटर में 8.58 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है.

scroll to top