Close

जिले के किसानों को रबी फसल के लिए मिलेगा सिंचाई का पानी

 

0 जिले के 70 गांव के लगभग 9000 एकड़ में छोड़ा जाएगा पानी

0 जिला जल उपयोगिता समिति की बैठक में लिया गया निर्णय

0 राजिम विधायक रोहित साहू और बिंद्रानवागढ़ विधायक जनक ध्रुव बैठक में हुए शामिल

0 25 जनवरी को सुबह 11 बजे जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में “कुकदा वियर” से छोड़ा जाएगा पानी

गरियाबंद। जिले के किसानों को इस बार रबी फसल के लिए बांध का पानी दिया जाएगा। पांच सालों के बाद एक बार फिर किसानों को फसल सिंचाई के लिए पानी दिए जाएंगे। किसान हर साल रबी फसल के लिए पानी की मांग करते हुए आ रहे थे। वहीं पिछले दिनों फिंगेश्वर विकासखंड के किसानों ने बांध से पानी दिए जाने की मांग की थी। किसानों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए जिला जल उपयोगिता समिति की बैठक में यह महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है, कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में राजिम विधायक रोहित साहू, बिंद्रानवागढ़ विधायक जनक ध्रुव, कलेक्टर दीपक अग्रवाल सहित ज़िला जल उपयोगिता के सदस्यगण एवं सिंचाई विभाग के सभी अनुविभागीय अधिकारी शामिल हुए।

रबी फसल के लिए पानी दिए जाने के निर्णय से जिले के 70 गांवों के लगभग 9 हजार एकड़ सिंचित होंगे। जिससे क्षेत्र के किसान लाभान्वित होंगे। इसके अंतर्गत बड़े जलाशय से 42 गांवों के 7 हजार एकड़ और लघु जलाशय से 28 गांवों के लगभग 2 हजार एकड़ सिंचित होंगे। सिकासार बांध से पानी दिए जाने के फैसले के उपरांत 25 जनवरी को सुबह जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में कुकदा वियर से दायी तट मुख्य नहर में राजिम , फ़िंगेश्वर के लिए पानी छोड़ने का शुभारंभ किया जाएगा। साथ ही लघु जलाशय से आवश्यकता अनुसार आज से ही पानी छोड़ने का निर्णय लिया गया।

बैठक में दोनो विधायकों ने किसानों द्वारा रबी सीजन में सिंचाई हेतु पानी की मांग के मुद्दे पर चर्चा की। किसानों को दलहन तिलहन फसल लेने के लिए प्रेरित करने हेतु चर्चा हुई ।तथा किसानों को पानी देने के लिए क्या व्यवस्था किया जा सकता है, इस मुद्दे पर भी गहन चर्चा हुई। बैठक में जल संसाधान विभाग के कार्यपालन अभियंता श्री एस के बर्मन ने विस्तार पूर्वक बताया कि सिकासार जलाशय में वर्तमान की स्थिति में 156.62 मिलियन घन मीटर पानी उपलब्ध है। जिसमे से 140.79 मिलियन घन मीटर उपयोगी जल है। बांध में उपलब्ध जल में से 114 एमसीएम पानी अन्य आवश्यक उपयोग हेतु आरक्षित रखा गया है। शेष जल उपलब्धता के आधार पर किसानों को सिंचाई के लिए पानी दी जा सकती है साथ ही यह भी बताया के लघु जलाशय में जल उपलब्धता के आधार पर भी पानी देने के संबंध में विस्तार पूर्वक जानकारी दी।इसके आधार पर सभी आवश्यक विषयों में चर्चा कर सर्व सम्मति से पानी देने का निर्णय लिया गया। साथ ही दोनों विधायकों ने अंतिम छोर तक पानी की पहुंच भी सुनिश्चित करने के निर्देश सिंचाई विभाग के अधिकारियों को दिए। बैठक में अपर कलेक्टर अविनाश भोई सहित सिंचाई विभाग और जिला जल उपयोगिता समिति के सदस्यगण शामिल हुए।

बैठक में कलेक्टर दीपक अग्रवाल ने अधिकारियों को जल छोड़ने की सूचना गांवों में मुनादी के माध्यम से देने के निर्देश दिए। जिससे जल प्रदाय क्षेत्र के लोग जल प्राप्ति के संबंध में जागरूक हो सके। उन्होंने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को जल प्रदाय की लगातार निगरानी भी रखने के निर्देश दिए। जिससे जल का सुनियोचित उपयोग हो तथा अनावश्यक रूप से जल की बरबादी न हो पाए। बैठक में दोनों विधायकों ने जिले में सिंचाई व्यपवर्तन और नहर लाइनिंग के निर्माणाधीन कार्यों की जानकारी ली। विधायकों ने किसानों को लाभान्वित करने के उद्देश्य से संबंधित क्षेत्रों में प्रगतिरत कार्यों को तेजी से पूर्ण करने के निर्देश सिंचाई विभाग के अधिकारियों को दिए।

scroll to top