Close

कोरोना के बाद ऑनलाइन शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए बजट में क्या ऐलान कर सकती है सरकार?

नई दिल्ली : एक फरवरी को आम बजट पेश किया जाने वाला है. वहीं कोरोना के कारण इस बार आम बजट 2021 में कई अहम ऐलान भी किए जा सकते हैं. कोरोना वायरस के संकट के कारण कई क्षेत्रों पर इसका असर देखने को मिला है. हालांकि शिक्षा के क्षेत्र में कोरोना का असर काफी ज्यादा रहा है. कोरोना के कारण कई महीनों तक स्कूल-कॉलेज को बंद रखा गया और अभी भी कई जगहों पर स्कूल-कॉलेज या तो बंद हैं या पूरी क्षमता के साथ काम नहीं कर रहे हैं.

कोरोना काल के बाद इस बार के बजट में शिक्षा क्षेत्र से जुड़े कई अहम ऐलान देखने को मिल सकते हैं. कोरोना के कारण ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली में बूस्ट देखने को मिला है. साथ ही सरकार भी अब ऑनलाइन शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए कदम उठा सकती है. सरकार इस बार के बजट में शिक्षा के क्षेत्र पर काफी फोकस करती हुई दिखाई दे सकती है.

एजुकेशन सेक्टर के विशेषज्ञों को इस बार उम्मीद है कि बजट में शिक्षा क्षेत्र में तकनीक को अपग्रेड करने की जरूरत है. साथ ही ऑफलाइन शिक्षा प्रणाली को भी मजबूत किए जाने की दरकार है ताकि स्कूल और कॉलेज का अस्तित्व भी बना रह सके. विशेषज्ञों का मानना है कि ऑनलाइन शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए तकनीकी को सस्ता बनाया जाए, ताकि यह हर किसी को यह आसानी से उपलब्ध हो सके.

विशेषज्ञों का कहना है कि सरकार को एडवांस्ड लर्निंग और कोर्सेज को लागू करना चाहिए. साथ ही ई-लर्निंग के लिए छात्रों को आसानी से सस्ती दरों पर डिवाइसेज मुहैया करवाने की तरफ कदम बढ़ाने चाहिए. बढ़िया इंटरनेट की भी इसमें अहम भूमिका होगी. वहीं ऑनलाइन शिक्षा में किसी भी प्रकार के तकनीकी दिक्कतों को खत्म करना चाहिए.

वहीं सरकार नई शिक्षा नीति का ऐलान कर चुकी है और मानव संसाधन विकास मंत्रालय का नाम बदलकर शिक्षा मंत्रालय भी कर चुकी है. इसके अलावा कोरोना महामारी ने भी सरकार का ध्यान शिक्षा के क्षेत्र पर खींचा है. ऐसे में माना जा रहा है कि सरकार इस बार एजुकेशन सेक्टर, स्टूडेंट्स और टीचर्स के लिए बजट में कुछ खास ऐलान कर सकती है.

scroll to top