Close

क्या है सिल्वर ईटीएफ जिसमें पैसे लगाकर आपकी हो सकती हैं चांदी, इस तरह कर सकते हैं इसमें निवेश

सालों से पैसा लगाने के लिए निवेशकों का सबसे पसंदीदा एवेन्यू रहा है गोल्ड (Gold Investment). अब गोल्ड की तर्ज पर ही मार्केट में सिल्वर ईटीएफ का भी ऑप्शन (Silver ETF Option) आ गया है. बाजार नियामक सेबी (SEBI) से मंजूरी मिलने के बाद अब इसमें इन्वेस्ट करने के लिए नई गाइडलाइन (Guidelines for Investment in Silver ETF) जारी कर दी गई है. इसके बाद देश का पहला सिल्वर ईटीएफ भी लॉन्च (Silver ETF Launched) हो गया है. इसके साथ अगले कुछ ही दिनों में बहुत से सिल्वर ईटीएफ लॉन्च होने वाले हैं.

इस कंपनी ने शुरू की सिल्वर ईटीएफ

आपको बता दें कि ICICI Prudential Asset Management Company Ltd ने सिल्वर ईटीएफ की शुरुआत कर दी है. यह सिल्वर ईटीएफ 5 जनवरी को शुरू हुआ है. इसके कई कंपनी इस फील्ड में उतरने की तैयारी में हैं. Nippon India Mutual Fund ने भी सिल्वर ईटीएफ और फंड ऑफ फंड की पेशकश की है. इसके अलावा Aditya Birla Sun Life Mutual Fund ने भी सिल्वर ईटीएफ लॉन्च कर दिया है.

चांदी की डिमांड में 50 प्रतिशत की बढ़ोतरी

सिल्वर ईटीएफ की सबसे खास बात ये है कि इस आप बेहद कम पैसों में भी निवेश (Less Investment and More Profit Tips) कर सकते हैं. इसमें आप निवेश की शुरुआत केवल 100 रुपये से कर सकते हैं. खास बात ये है कि म्यूचुअल फंड हाउसेज ईटीएफ के साथ ही फंड ऑफ फंड भी लॉन्च कर रही है. इसमें पैसे लगाने के लिए आपको डीमैट अकाउंट (Demat Account) की भी जरूरत नहीं पड़ेगी.

इसमें निवेशक के पास एसआईपी चुनने का ऑप्शन भी रहेगा. बता दें कि गोल्ड ईटीएफ (Gold ETF) की तरह सिल्वर ईटीएफ (Silver ETF) भी बाजार के उतार-चढ़ाव के मुकाबले आपको सुरक्षित विकल्प देता है. चांदी की इंडस्ट्रियल मांग (Industrial Demand of Silver) के कारण यह निवेश का एक बेहतरीन ऑप्शन (Best Investment Options) है.

 

 

यह भी पढ़ें- बजट सत्र को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने की बैठक, मोदी सरकार को घेरने की बनाई रणनीति

One Comment
scroll to top