Close

पीएम मोदी आज करेंगे परीक्षा पे चर्चा, देशभर के छात्रों को देंगे टिप्स

Pariksha Pe Charcha 2024: परीक्षा देने वाले सभी छात्र ध्यान दें… परीक्षा पे चर्चा 2024 संस्करण (PPC-2024) का आयोजन है. प्रधानमंत्री मोदी आज यानी 29 जनवरी को सभी बोर्ड के परीक्षा योद्धाओं को संबोधित करने और उनसे बातचीत करेंगे. नई दिल्ली के प्रगति मैदान स्थित भारत मंडपम् में  परीक्षा पे चर्चा का सातवां संस्करण आयोजित हो रहा है. ये कार्यक्रम सुबह 11:00 बजे से शुरू होगा. भारत मंडपम् में न पहुंचने वाले छात्र डीडी नेशनल, डीडी न्यूज और डीडी इंडिया के माध्यम से दूरदर्शन नेटवर्क पर प्रसारित पीपीसी-2024 को लाइव देख सकेंगे.

इस साल रिकॉर्ड 2.26 छात्रों ने कराया था रजिस्ट्रेशन

अभिभावक, शिक्षक, सीबीएसई बोर्ड, स्टेट बोर्ड, केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय और एकलव्य मॉडल स्कूलों के 6वीं से 12वीं तक के छात्र पीपीसी-2024 में भाग लेंगे. भारत मंडपम् में ये पहली बार है जब परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम यहां आयोजित हो रहा है. जानकारी के मुताबिक, पीपीसी 2023 के लिए 38.8 लाख रजिस्ट्रेशन की तुलना में इस बार यानी परीक्षा पे चर्चा 2024 में देशभर से 2.26 करोड़ छात्रों का रिकॉर्ड रजिस्ट्रेशन हुआ है.

पीपीसी 2024 में पहली बार 3,000 से ज्यादा छात्र हिस्सा लेने वाले हैं. इसके अलावा, कला उत्सव के विजेताओं के साथ-साथ प्रत्येक राज्य और केंद्र शासित प्रदेश से दो छात्रों और एक शिक्षक को भी पीपीसी 2024 के लिए आमंत्रित किया गया है. इसके अलावा एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों (ईएमआरएस) के सौ छात्र इस आयोजन में पहली बार हिस्सा ले रहे हैं.

MyGov पर ऑनलाइन MCQ प्रतियोगिता के आधार पर हुआ चयन

परीक्षा पे चर्चा 2024 में पीएम मोदी 2,050 से ज्यादा छात्रों के साथ बातचीत भी करेंगे. छात्रों का चयन 11 और 12 दिसंबर, 2023 को MyGov प्लेटफॉर्म पर आयोजित एक ऑनलाइन MCQ प्रतियोगिता के आधार पर किया गया है. चयनित छात्रों को परीक्षा पे चर्चा किट भी दी जाएगी, जिसमें हिंदी और अंग्रेजी में एग्जाम वारियर्स बुक भी शामिल होगी. साथ ही पीएम नरेंद्र मोदी की ओर से एक प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा.

वर्ष 2018 में शुरू हुआ परीक्षा पे चर्चा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाले बड़े आंदोलन ‘एग्जाम वॉरियर्स’ का एक हिस्सा है. इंटरैक्टिव और प्रेरक इस कार्यक्रम का उद्देश्य छात्रों को परीक्षा के तनाव से बाहर निकालने में मदद करना है. साथ ही उनमें परीक्षा देने के लिए आत्मविश्वास पैदा करना है. परीक्षा को लेकर चुनौतियों और तनाव से उबरने के टिप्स देकर उनकी मदद करना उद्देश्य है.

scroll to top