Close

दिसंबर तिमाही में दोगुना हुआ सन फार्मा का मुनाफा, शेयर चार फीसदी बढ़े

दिसंबर तिमाही  (2020-21) में सन फार्मा के शुद्ध मुनाफे में दोगुना बढ़त दर्ज की गई है. इस वजह से इस कंपनी के शेयर शुक्रवार को 3.91 फीसदी बढ़ कर 586.45 रुपये पर पहुंच गए. दिसंबर तिमाही में इस दवा कंपनी के शुद्ध मुनाफे में दोगुना बढ़ोतरी हुई और यह 1,852.48 करोड़ रुपये पर पहुंच गया. पिछले साल ( 2019-20)  की समान अवधि में शुद्ध मुनाफा 913.52 करोड़ रुपये था.

कोरोना काल के दौरान कंपनी की दवाइयों और हेल्थकेयर प्रोडक्ट की बिक्री में जबरदस्त बढ़ोतरी दर्ज की गई. दिसंबर तिमाही में कंपनी का रेवेन्यू बढ़ कर 8836.78 करोड़ रुपये हो गया, जबकि पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में यह 8154.85 करोड़ रुपये हो गया. सन फार्मा के बोर्ड ने वित्त वर्ष 2021 में अपने एक शेयर पर साढ़े पांच रुपये के लाभांश का ऐलान किया है.

कंपनी ने कहा है कि उसका बढ़ता रेवेन्यू यह साबित करता है कि बढ़ते दवा मार्केट में उसकी स्थिति लगातार मजबूत होती जा रही है. कोरोना संक्रमण के दौरान कंपनियों की सप्लाई चेन में दिक्कतें आई थीं लेकिन लॉकडाउन में ढिलाई के साथ भी अब यह धीरे-धीरे खत्म हो रही है.

सन फार्मा देश की सबसे बड़ी फार्मास्यूटिकल्स कंपनियों में से एक है. कंपनी का इंटरनेशनल दवा मार्केट में भी अच्छा दखल है. कंपनी का कहना है कि फार्मा सेक्टर कोरोना संक्रमण के दौरान ग्रोथ हासिल करने वालों में प्रमुख सेक्टर रहा है. कोरोना संक्रमण के दौरान कंपनियों की दवा मैन्यूफैक्चरिंग गतिविधियों में जो अड़चन आई थी, वह भी अब धीरे-धीरे खत्म हो रही है. यही वजह है कि फार्मा कंपनियों को प्रोडक्शन बढ़ा है और उनकी सप्लाई चेन भी सुधरी है. कारोबारी गतिविधयां बढ़ने से इस सेक्टर में अभी और ग्रोथ की संभावना दिख रही है. कई फार्मा कंपनियों ने अच्छा मुनाफा कमाया है.

scroll to top