Close

प्रशांत कुमार यूपी के कार्यवाहक डीजीपी बने

रायपुर। एडीजी लॉ एंड आर्डर प्रशांत कुमार को अब यूपी पुलिस का नया डीजीपी बना दिया गया है, उन्हें 2023 के दिसंबर माह में ही यूपी पुलिस का नया एडीजी बनाया गया था। वहीं एक बार फिर उनका प्रमोशन 1 माह के बाद हो गया. अब उन्हें यूपी के नए कार्यवाहक डीजीपी की जिम्मेदारी दे दी गई है। इससे पहले उन्हें राष्ट्रपति के हाथों वीरता पुरस्कारों से सम्मानित करने का ऐलान हुआ था.

प्रशांत कुमार का जन्म बिहार के सिवान में हुआ था। आईपीएस में आने से पहले प्रशांत कुमार ने एमबीए, एमएससी और एमफिल की डिग्री पूरी की थी। आईपीएस प्रशांत कुमार को तमिलनाडु कैडर मिला था, लेकिन 1994 में वह यूपी कैडर में आ गए। आईपीएस प्रशांत कुमार लोगों के बीच सिंघम के नाम से मशहूर हैं।
प्रशांत कुमार 1990 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। 2020 और 2021 में उन्हें वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। प्रशांत कुमार को वीरता के लिए पुलिस पदक (पीएमजी) अंतरराज्यीय गैंगस्टर शिव शक्ति नायडू के एनकाउंटर के लिए प्रदान किया गया था। इसके लिए उन्हें सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी बधाई दी थी।
यूपी सरकार ने उत्तर प्रदेश में अपराधियों पर नकेल कसने के लिए प्रशांत कुमार को एडीजी का पद दिया था। मीडिया रिपोर्ट्स के माने तो उन्होंने अब तक 300 से ज्यादा एनकाउंटर कर चुके हैं। इसलिए उनका एक बार फिर प्रमोशन कर उन्हें यूपी पुलिस का नया कार्यवाहक डीजीपी बना दिया गया है. प्रशांत कुमार को सीएम योगी के सबसे भरोसेमंद अधिकारियों में से एक माना जाता हैं।

scroll to top