Close

जानिए समय के हिसाब से कौन सा रहा है सबसे लंबा बजट भाषण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए सुबह 11 बजे लोकसभा में बजट पेश करेंगी. ऐसा पहली बार होगा कि कोई महिला वित्त मंत्री लगातार तीसरी बार देश का बजट पेश करेंगी. ये एक खास रिकॉर्ड है. साथ ही समय के हिसाब से भी सबसे बड़ा भजट भाषण निर्मला सीतारमण ने ही दिया था. यह एक अंतरिम बजट समेत मोदी सरकार का नौवां बजट होने वाला है. जानिए समय के हिसाब से कौन कौनसे बजट भाषण सबसे लंबे रहे हैं.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पिछले साल यानी 2020 में संसद में बजट पेश करते हुए दो घंटे 39 मिनट भाषण दिया था, जो अबतक का सबसे लंबा बजट भाषण है. इससे पहले साल 2019 में निर्मला सीतारमण ने दो घंटे आठ मिनट तक बजट भाषण दिया था. उस समय भी निर्मला सीतारमण ने रिकॉर्ड तोड़ दिया था.

ये हैं चार सबसे लंबे बजट भाषण-

साल 2020- दो घंटे 39 मिनट (निर्मला सीतारमण)

साल 2019- दो घंटे 8 मिनट (निर्मला सीतारमण)

साल 2003- दो घंटे 15 मिनट (जसवंत सिंह)

साल 2014- दो घंटे 10 मिनट (अरुण जेटली)

यह एक अंतरिम बजट समेत मोदी सरकार का नौवां और दशक का पहला बजट होगा. यह बजट ऐसे समय पेश हो रहा है, जब देश कोविड-19 संकट से बाहर निकल रहा है. इसमें व्यापक रूप से रोजगार सृजन और ग्रामीण विकास पर खर्च को बढ़ाने, विकास योजनाओं के लिये उदार आवंटन, औसत करदाताओं के हाथों में अधिक पैसा डालने और विदेशी कर को आकर्षित करने के लिये नियमों को आसान किये जाने की उम्मीद की जा रही है.

scroll to top