Close

खाद्य एवं औषधि विभाग की बड़ी कार्रवाई 7 करोड़ से ज्यादा की दवा जब्त

० आयुर्वेदिक औषधियों के नाम पर बेची जा रही थी एलोपैथिक दवाइयां

रायपुर। छत्तीसगढ़ में औषधि एवं खाद्य विभाग ने बड़ी कार्रवाई की है विभाग ने कार्रवाई करते हुए करोड़ों का माल भी जब्त किया है। औषधि एवं खाद्य विभाग ने चार जगह पर छापे मार कार्रवाई की है। जिसमें उन्हें 7 करोड़ से ज्यादा की मिलावटी दवाइयां जब्त की हैं। 4 जगहों पर छापामार कार्रवाई विभाग ने की है। बताया जा रहा है की औषधि विभाग के पास पहले से ही दवाइयों का मिश्रण कर बेचे जाने की शिकायत मिली थी।

इन चार जगहों पर मिली नकली दवाइयां

स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देशानुसार छत्तीसगढ़ खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने 4 जगहों पर छापेमार कार्रवाई की थी। जिनमें बजरंग आयुर्वेदिक एजेंसी (रायपुर) से लगभग 12 लाख 66 हजार गोलियां जब तक की है जिसकी कीमत लगभग ₹ 2 करोड़ 95 लाख बताई जा रही है। वही प्रशासन ने याशिका ट्रेडिंग एवं मार्केटिंग प्राइवेट लिमिटेड (रायपुर) से 3 हजार 960 गोलियां जिसकी कीमत लगभग 92 हजार रुपए, याशिका ट्रेडिंग वेयर हाउस (रायपुर) 3 हजार 973 बोतल की कीमत लगभग 28 लाख रुपए औऱ शारदा मेडिकल स्टोर (सिमगा) से कुल 5 करोड़ रुपए नकली या मिश्रण की हुई दवाइयां औषधि विभाग ने जब्त की हैं।

4 टीमों ने की अलग-अलग जगह पर कार्रवाई

खाद्य एवं औषधि विभाग ने रायपुर और बलौदा बाजार जिले में यह छापामार कार्रवाई की है। इसके लिए खाद्य और औषधि विभाग ने 11 औषधि निरीक्षकों की कुल 4 टीमें गठित की थी। उनको निर्देश दिया गया था कि छत्तीसगढ़ के बाजार में आयुर्वेदिक औषधियों के नाम पर एलोपैथिक औषधियों का मिश्रण कर बेचा जा रहा है।

औषधियों की की गई जांच

खाद्य एवं औषधि विभाग की 4 टीमों ने जांच पड़ताल की है। उन्होंने जब्त की गई दवाइयों का पहले शासकीय विश्लेषक द्वारा परीक्षण करवाया है। जिसमें विभाग को आयुर्वेदिक औषधियों में एलोपैथिक औषधियों का मिश्रण मिला है। खाद्य एवं औषधि विभाग का कहना है कि जो दवाइयां जब्त की गई हैं। वह स्वास्थ्य के लिए बहुत ज्यादा हानिकारक है। मिलावटी दवाइयों को खाद्य एवं औषधि विभाग ने जप्त कर लिया है और आगे की कार्रवाई अभी जारी है।

scroll to top