Close

व्हाट्सऐप पर बिना टाइप करे लिखें मैसेज, जानिए कमाल की 4 व्हाट्सऐप ट्रिक

पूरी दुनिया में इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है. फ्रेंड्स और फैमिली से चैट करने के अलावा ऑफिस का काम भी व्हाट्सऐप के जरिए होने लगा है. ऐसे में व्हाट्सऐप अपने यूजर्स के लिए समय-समय पर काम के फीचर्स लेकर आता है. हालांकि ज्यादातर यूजर्स व्हाट्सऐप के इन काम के फीचर्स का इस्तेमाल नहीं कर पाते. आज हम आपको व्हाट्सऐप की ऐसी सिंपल ट्रिक्स और फीचर्स के बारे में बता रहे हैं जिससे आपका काम काफी आसान हो जाएगा.

बोलकर मैसेज लिखना- बहुत सारे लोग इस फीचर के बारे में नहीं जानते हैं. इस फीचर की खास बात ये है कि आप बिना टाइप किए ही व्हाट्सऐप पर अपना मैसेज लिख सकते हैं. इसके लिए आपको मैसेज टाइप करते वक्त माइक के दो ऑप्शन नज़र आएंगे. इसमें से आपको कीबोर्ड वाले आईकन को दबाकर अपना मैसेज बोलना है. आप जो बोलेंगे वो टाइप हो जाएगा. ये ट्रिक उस वक्त सबसे ज्यादा काम आती है जब आप किसी काम में बिजी हैं और आपके पास टाइप करने का वक्त नहीं हैं.

व्हाट्सऐप शॉर्टकट- अगर आप किसी फ्रेंड और फैमिली मेंबर के साथ ज्यादा चैट करते हैं तो आप उससे चैट करने के लिए शॉर्टकट बना सकते हैं. इससे आप उस व्यक्ति को बिना व्हाट्सऐप खोले भी मैसेज का रिप्लाई या चैट कर सकते हैं. आपने जिसे शॉर्टकट चैट के लिए चुना है उसकी फोटो के साथ आपके मोबाइल पर एक आइकन बनकर जाएगा. इस तरह आप उसे आसानी से रिप्लाई कर सकते हैं.

व्हाट्सऐप मैसेज पॉप-अप- एक और काम का फीचर है फेसबुक मैसेंजर की तरह ही व्हाट्सऐप का पॉपअप नोटिफिकेशन. आप चाहें तो अपने फोन में व्हाट्सऐप मैसेज का पॉप-अप सेट कर सकते हैं. इससे जैसे ही आपके फोन में कोई मैसेज आएगा आपके मोबाइल की स्क्रीन पर वो मैसेज नज़र आ जाएगा.

व्हाट्सऐप चैट को ईमेल पर सेव करना- कई बार ऑफिस की कुछ जरूरी चैट या मैसेज होते हैं जो व्हाट्सऐप पर होते हैं. ऐसे में आप चाहें तो स्टोरेज के लिए इनका बैकअप अपने ईमेल पर ले सकते हैं. आप व्हाट्सऐप मैसेज को आसानी से ईमेल पर भेज सकते हैं. इसके लिए चैट ओपन करके राइट साइड में दिखने वाले 3 डॉट पर क्लिक करें. यहां more के ऑप्शन पर जाएं. अब आपको व्हाट्सऐप चैट को ईमेल करने का ऑप्शन दिखाई देगा. आप किसी भी चैट को अपने ईमेल पर ले सकते हैं.

scroll to top