Close

जानिए मसूड़ों से खून का बहना कहीं विटामिन C की कमी का नतीजा तो नहीं है?

अमेरिका डेंटल एसोसिएशन की वर्तमान सलाह है कि अगर आपके दांतों से खून बह रहा है, तो ब्रश करें क्योंकि ये मसूड़े में सूजन का शुरुआती संकेत हो सकता है, जो सच भी है. इसलिए चिंतित होने पर आपको डॉक्टर से मिलना चाहिए. लेकिन, वाशिंगटन यूनिवर्सिटी की एक नई रिसर्च कहती है कि आपको अपने विटामिन सी के लेवल को भी जांचना चाहिए.

अमेरिकी रिसर्च में बताया गया कि जब आपके दांतों से खून बहता है, तो सबसे पहले ब्रश करने के बारे में नहीं सोचना चाहिए बल्कि ये जानने की कोशिश की जानी चाहिए कि ऐसा क्यों हो रहा है. रिसर्च में खुलासा किया गया है कि शरीर में विटामिन सी की कमी एक संभावित वजह हो सकती है. रिसर्च के नतीजे एक फरवरी को न्यूट्रिशिन रिव्यूज में प्रकाशित किए गए हैं. उसमें छह देशों में होनेवाले 15 मानव परीक्षण का अध्ययन किया गया. नतीजे से पता चला कि दांतों से खून बहना ब्लड प्रवाह में विटामिन सी लेवल की कमी से जुड़ा है.

शोधकर्ताओं ने बताया कि विटामिन सी का रोजाना सेवन बढ़ाना समस्या का हल हो सकता है. मगर रिसर्च का मतलब ये नहीं कि मसूड़ों से खून आने को सफलतापूर्वक उलटा किया जा सकता है, लेकिन संकेत जरूर मिलता है कि विटामिन सी का इस्तेमाल फायदा पहुंचा सकता है. शोधकर्ताओं की सिफारिश है कि लोगों को विटामिन सी हासिल करने के लिए अपनी डाइट में गैर प्रोसेस्ड फूड्स पर निगाह रखनी चाहिए. अगर आप विटामिन सी से भरपूर स्वादिष्ट भोज नहीं पा सकते हैं तो रोजाना 100-200 मिलीग्राम सप्लीमेंट के बारे में विचार करना चाहिए.

शोधकर्ताओं का मानना है कि मुंह की सफाई और विटामिन सी से मसूड़े की समस्या की रोकथाम में मदद मिल सकती है और थोड़ी देर के लिए मसूड़े की सूजन को रिवर्स भी किया जा सकता है. लेकिन पेचीदा होने पर डॉक्टर से मिलना चाहिए. उनका ये भी कहना है कि मसूड़े से खून आना और विटामिन सी की कमी के बीच संभावित संबंध में गंभीर स्वास्थ्य परिणाम होने की क्षमता है.

scroll to top