Close

आजादी के बाद पहली बार कमार जनजाति के बीच ग्राम विजयनगर पहुँचा कोई विधायक,भारी उत्साह के साथ हुआ स्वागत

गरियाबंद।विशेष पिछड़ी जनजाति कमार समाज टोइंयामुड़ा सर्कल का वार्षिक अधिवेशन ग्राम पंचायत बारुका के आश्रित ग्राम विजयनगर में आयोजित की गई। वार्षिक अधिवेशन में मुख्य अतिथि के रूप में राजिम विधायक रोहित साहू, अध्यक्षता जिला पंचायत सदस्य चंद्रशेखर साहू विशिष्ट अतिथि बैसाखू कमार, नवतु कमार ने किया। अतिथियों ने भगवान श्रीराम जी की विधिवत पूजा अर्चना कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। पारम्परिक वेशभूषा तथा तीर कमान से सुसज्जित कमार जनजाति समाज के लोगों ने विजयनगर पहुँचने पर अतिथियों का भव्य स्वागत किया। आजादी के बाद कोई विधायक कमार जनजाति के बीच ग्राम विजयनगर पहुंचा है। इतने वर्षों बाद किसी विधायक को अपने बीच पाकर ग्रामवासी तथा कमार समाज के लोगों में भारी उत्साह देखने को मिला। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक रोहित साहू ने कहा कि भाजपा की सरकार विशेष पिछड़ी जनजाति समाज के उत्थान और विकास के लिए हरसंभव कार्य कर रही है इसके लिए केंद्र सरकार ने पीएम जनमन कार्यक्रम कार्यक्रम की शुरुआत की है। जिसके तहत विशेष पिछड़ी जनजाति समाज को चिन्हाकित करते हुए इसका समूह बनाकर देश के नौ मंत्रालयों के माध्यम से पिछड़ी जनजाति समाज को लाभान्वित करने की दिशा में कार्य करने की शुरुआत की है।

शासन की प्रत्येक योजनाओं का लाभ ज्यादा से ज्यादा इस समाज को प्राप्त हो सकें इसका विशेष ध्यान हमारी सरकार रख रही है।राष्ट्रपति जैसे देश के शीर्ष संवैधानिक पद पर नरेंद्र मोदी जी की सरकार ने एक जनजाति समाज की बेटी को पदासीन किया है जो आदिवासी समाज के लिए गर्व की बात है। कमार समाज के लोग बहुत ही स्वाभिमानी होते हैं जो अभावों में रहकर भी अपनी परम्परा और संस्कृति को नहीं भूलते। प्रकृति को अपना साथी बनाकर उनके बीच ही जीविकोपार्जन कर कमार समाज ने अपनी विशेष पहचान बनाई है। अध्यक्षता कर रहे जिला पंचायत सदस्य चंद्रशेखर साहू ने कहा कि हमें सभी समाजों के बीच अनेक कार्यक्रमों में जाने का अवसर प्राप्त होता है लेकिन आज हमारा सौभाग्य रहा कि हमें कमार समाज के देवतुल्य जनमानस के बीच आने का अवसर मिला है। आज कमार समाज शासन की योजनाओं का लाभ उठाकर सशक्त होने की दिशा में अग्रसर हो रहा है।

हमारी सरकार पूरी प्रतिबद्धता के साथ जनजाति समाज के विकास के लिए कार्य कर रही है। भारतीय जनता पार्टी ने एक जनजाति समाज के बेटे को मुख्यमंत्री के पद पर आसीन कर जनजाति समाज को सम्मान और प्रतिनिधित्व प्रदान किया है। हमारी केंद्र व राज्य की लोकहितैषी सरकार विशेष पिछड़ी जनजाति समूहों को के विकास के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है जिससे जनजाति समुदायों के आर्थिक व सामाजिक जीवन में आमूलचूल परिवर्तन आ रही है।उन्होंने समाज को इस अधिवेशन की शुभकामनायें दिया। इस दौरान टोइंयामुड़ा सर्कल कमार जनजाति समाज अध्यक्ष सरजू कमार,श्रवण कमार,ताम्रध्वज कमार,महेश कमार,देवसिंह कमार,मंडल महामंत्री किशन कंडरा,टिकम सिन्हा,हेमंत निर्मलकर,गोपाल साहू, जगत राम,घनश्याम पटेल,आदि पदाधिकारियों व समाज के लोगों की उपस्थिति रही।

scroll to top