Close

रसोई गैस सब्सिडी की उम्मीद , ई-केवाइसी अपडेट जारी

गरियाबंद। वर्ष के आखिरी महीने की शुरुआत के साथ ही एलपीजी सिलेंडरों के मूल्य में वृद्धि दर्ज की गई है, हालांकि ये वृद्धि कमर्शियल गैस सिलेंडरों पर की गई है,किन्तु बाजार पर इसका असर होना है। इधर पांच राज्यों के विधान सभा चुनावों में देश की दोनों बड़ी राजनैतिक पार्टियों ने घरेलू गैस सिलेण्डरों में 500 रु तक की सब्सिडी देने का चुनावी वादा किया है। जिसे देखते हुये विभिन्न गैस एजेंसियों द्वारा ई केवाईसी अपडेट कराया जा रहा है। नगर की एचपी गैस एजेंसी से मिली जानकारी के अनुसार उपभोक्ताओं का ई केवाईसी अपडेट जारी है ,जिसके लिये कस्टमर को स्वयं उपस्थित होना है।

फिलहाल गैस सिलेंडर में उपभोक्ताओं को नाम मात्र सब्सिडी मिलती है, अब चुनाव परिणाम के बाद दोनों राजनीतिक दलों ने गैस सिलेंडर में 500 की नई सब्सिडी दिये जाने की घोषणा की है। अब तक घरेलू गैस सिलेंडर पर उपभोक्ताओं को दी जा रही सब्सिडी को लेकर कुछ शिकायतें भी है।लगातार सब्सिडी नहीं मिलने की शिकायत के बाद अब एजेंसियों द्वारा केवाईसी अपडेट कराया जा रहा है।

ऐसे में जिन्हें गलत केवाईसी के कारण सब्सिडी का लाभ नहीं मिल रहा था, उन्हें अपडेट के बाद सब्सिडी मिलने की उम्मीद जागी है। आज घरेलू गैस 982.50, व्यवसायिक 1997 रू. में मिल रहा है। महंगाई को लेकर निम्न और मध्यम का वर्गीय परिवार का बजट गड़बड़ा गया है। गैस एजेंसियां उपभोक्ताओं से सब्सिडी के लिये जल्द से जल्द ई-केवाईसी अपडेट करा रही है। ई केवाईसी के जरिये यह पता किया जा सकता है कि जिस व्यक्ति के नाम से गैस सिलेंडर कनेक्शन है वह वास्तव में पात्र हितग्राही है या नहीं ? इसके लिये बायोमैट्रिक मशीन में फिंगर प्रिंट लिया जा रहा है।

scroll to top