Close

ED ने अदालत के सामने पेश किए कई अहम सबूत,कोर्ट को दिखाई हेमंत सोरेन की Whatsapp चैट

रांची। पीएमएलए कोर्ट में बीते बुधवार को हेमंत सोरेन की पेशी हुई। ईडी ने हेमंत सोरेन की 7 दिनों की रिमांड की मांग की थी, लेकिन कोर्ट ने ईडी को हेमंत सोरेन की 5 दिनों की रिमांड दी है। ईडी ने पीएमएलए कोर्ट में दाखिल रिमांड आवेदन में हेमंत सोरेन व उनके करीबी आर्किटेक्ट विनोद सिंह के बीच वाट्सएप पर बातचीत के चैट का उल्लेख किया है और उससे संबंधित कुछ नमूने भी प्रस्तुत किया है।

ईडी ने अदालत को बताया है कि हेमंत सोरेन के करीबी विनोद सिंह के पास से 539 पन्नों का व्हाट्सएप्प चैट मिला है, जिसमें कई जानकारियां हैं। कुछ पन्नों को ईडी ने कोर्ट में साझा भी किया है, जिसमें अधिकारियों के ट्रांसफर पोस्टिंग को लेकर बातें हैं। इसमें कई संपत्तियों का विवरण शामिल है। ईडी का कहना है कि इन चैट्स में कई संपत्तियों से जुड़ी गोपनीय जानकारी का आदान-प्रदान किया गया है। इसके साथ ही ट्रांसफर-पोस्टिंग, सरकारी रिकॉर्ड साझा किए गए हैं। इसमें ऐसी जानकारियां भी साझा की गई है, जो बड़ी मात्रा में रुपयों के लेनदेन से जुड़ी हुई प्रतीत होती है। ये मैसेज बिनोद सिंह और हेमंत सोरेन के बीच का है। हालंकि हेमंत सोरेन ने मोबाइल उपलब्ध नहीं कराया है जिसे लेकर ईडी ने अदालत को जानकारी दी है। हेमंत ने उक्त वाट्सएप के प्रिंटआउट पर हस्ताक्षर से इंकार किया। इसके बावजूद उन्होंने यह स्वीकार किया कि उक्त चैट उनके बीच बातचीत से ही संबंधित हैं।

ईडी के कोर्ट में कहा कि हेमंत सोरेन पूछताछ में सहयोग नहीं कर रहे, जिस कारण परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। साथ ही ईडी ने कहा कि विधानसभा ले जाने में भी काफी समय बीत गया जिस कारण पूछताछ का पूरा दिन यूं ही गुजर गया। वही ईडी ने ये भी कहा कि भानु प्रताप भी फिलहाल ईडी की रिमांड पर है, ऐसे में भानू और हेमंत से पूछताछ करने की जरूरत है, जिसके बाद अदालत ने ईडी को हेमंत सोरेन की 5 दिनों की रिमांड सौंपी है।

 

 

scroll to top