Close

गुप्त नवरात्रि का दूसरा दिन आज : धन, बल और ऐश्वर्य चाहिए तो गुप्त नवरात्रि में इस देवी की करें उपासना

इस दुनिया में हर व्यक्ति की कुछ कामनाएं/इच्छाएं रहती हैं. किसी को धन चाहिए तो किसी को बल, किसी को ऐश्वर्य तो किसी को ज्ञान पाने की चाहत होती है. गुप्त नवरात्रि में आपकी ये सभी अपेक्षाएं/कामनाएं पूरी हो सकती हैं. कैसे? चलिए आपको बताते हैं.

दरअसल, धर्म शास्त्रों में माघ मास की गुप्त नवरात्रि तंत्र-मंत्र साधना के लिए बेहद खास मानी जाती है. सिद्धियां प्राप्त करने के लिए साधक गुप्त रूप से तांत्रिक क्रियाएं करते हैं. साथ ही, यह नवरात्रि कामोत्पत्ति की पूर्ति के लिए भी विशेष मानी गई है. नवरात्रि में देवी की आराधना करके धन, बल, ऐश्वर्य, विद्या, संतान सहित अन्य कामनाओं को पूरा किया जा सकता है.

उपासना से मिलेगा मनोवांछित फल
अपनी कामनाओं को पूरा करने के लिए गुप्त नवरात्रि में देवी की उपासना करने से मनोवांछित फल मिलता है. खासकर नवरात्रि में मां दुर्गा, महालक्ष्मी एवं महाकाली की उपासना होती है, लेकिन अलग-अलग कार्यों के लिए धर्म शास्त्रों में अलग-अलग इष्ट देवियां हैं.

इन देवियों की करें उपासना
आगे कहा कि जिसे बुद्धि/विद्या/ज्ञान की अभिलाषा हो तो देवी सरस्वती के रूप में उपासना करें. संतान के लिए स्कंदमाता के रूप में उपासना करें. बल के लिए माता दुर्गा के रूप में उपासना करें. कोई शत्रु परेशान कर रहा है तो माता बगलामुखी/महाकाली के रूप में उपासना करें. धन के लिए महालक्ष्मी के रूप में उपासना करें. ऐश्वर्य के लिए श्री विद्या/ललिता त्रिपुर सुंदरी के रूप में उपासना करें.

 

सिद्ध मंत्र का करें जाप
आप पूजा अर्चना के साथ मंत्रोचार के जरिए उपासना कर सकते हैं. इसके लिए किसी विद्वान पंडित या धर्म शास्त्रों के जानकार से संबंधित देवी का बीज मंत्र सिद्ध करवाएं, फिर उसी मंत्र का जाप करें. किताबों में पढ़े या कहीं सुने मंत्र का जाप न करें, क्योंकि इससे सिद्धि प्राप्त नहीं होती.

 

scroll to top