Close

शॉवर और स्किन देखभाल के दौरान कभी न करें ये गलतियां, जानिए बचने के क्या हैं उपाय

स्किन केयर के उपाय को मौसम और स्किन टाइप के मुताबिक अपनाया जाना चाहिए. कभी-कभी हमारी स्किन को टोनर और रेफरेशर छेदों को बंद करने, पसीने के जमाव को हटाने और स्किन को ताजगी देने की जरूरत होती है. दूसरी तरफ, कभी-कभी हमारी स्किन को मॉस्चेराइजर की जरूरत पड़ती है. हम कई स्किन केयर से जुड़ी रूटीन का पालन करते हैं जो न सिर्फ हमारी स्किन को परेशान करती है बल्कि स्किन में कई समस्याओं की वजह बन सकती है.

कठोर कसैला लोशन का ऑयली स्किन में इस्तेमाल- ये सामान्य संतुलन को बाधित कर सकता है. कसैला लोशन गर्मी में फायदेमंद है, खासकर ऑयली स्किन के लिए. क्योंकि ये तैलीयता को कम करता है और छिद्रों के दबाव को रोकता है. उसके बहुत ज्यादा कठोर होने पर कसैला लोशन को गुलाब जल के साथ बराबर मात्रा में मिलाएं और फ्रिज में किसी वायुरोधी बोतल में रखें.

अपने मेकअप को उतारना नहीं- मेकअप सिर्फ उस स्थिति में छिद्रों को बंद करने में मदद करता है जब उसे सही तरीके से उतारा ना जाए. हर रात अपने मेकअप को धोना सुनिश्चित करें और ये भी डबल सफाई करना भी तय करें कि ताकि कोई अवशेष नहीं बच पाए. हमें ब्रश और स्पंज को इस्तेमाल करने की जरूरत है जिसे दूसरे लोग इस्तेमाल नहीं करते हैं.

चेहर को बार-बार छूना- स्किन के ऑयली, गंदी और प्रदूषक के प्रति संवेदनशील स्किन को अपने हाथों से बार-बार छूने की कोशिश न करें. आपके हाथों में रोगाणु और बैक्टीरिया होते हैं जो चेहरे की स्किन तक पहुंच सकते हैं और स्किन की समस्या के लिए अग्रणी भूमिका निभा सकते हैं. अगर मुहांसा है, तो चेहरा के छूने से ये और ज्यादा खराब हो सकता है.

देर तक शॉवर लेना- स्किन केयर की रूटीन सफाई से शुरू होती है और हम इसे गलत तरीके से करते हैं, तो सभी दूसरी चीजों का वास्तव में कोई मतलब नहीं है. देर तक शॉवर लेना, खासर गर्म शॉवर का इस्तेमाल स्किन की प्राकृतिक ऑयल को उतार सकता है. तब ये सूखी स्किन झुर्रियों और चेहरे पर फाइन लाइन्स के प्रति संवदेशील हो जाती है.

अपने चेहरे को बहुत बार धोना- ऑयली स्किन वाले ज्यादातर लोग अपने चेहरे को बार-बार साबुन और पानी से धोते हैं. ऐसा करने के पीछे उनका उद्देश्य ऑयली रूप को कम करने का प्रयास होता है. वास्तव में ये गलती है. बहुत ज्यादा साबुन और पानी से सफाई स्किन के सामान्य एसिड क्षारीय संतुलन को बारोक सकती है .

scroll to top